Monsoon Update: पूरे महीने सुस्त रहने के बाद सावन के आखिरी दिन बदला मौसम का मिजाज, सितंबर में भी औसत से कम बारिश के अनुमान

राजस्थानः राजस्थान में इस बार मौसम का मिजाज कुछ बदला सा नजर आया. अगस्त महीने के पूरा सूखा जाने के बाद सावन के आखिरी दिन जय़पुर में हल्की बारिश का दौर देखने को मिला. जयपुर, अलवर समेत अन्य जगहों पर लोकल लेवल पर बादल बनने से बरसात हुई. 2 दिन से तेज धूप के कारण लोकल सिस्टम बना और बारिश हुई. जयपुर में 2.3 मिली मीटर बरसात दर्ज की गई. 

प्रदेश की राजधानी समेत दौसा, अलवर, टोंक और भरतपुर के एरिया में भी कुछ स्थानों पर बूंदाबांदी हुई. जिसने लोगों को कई दिनों से तपा रही तेज धूप से थोड़ी राहत दी हैं. मौसम विशेषज्ञों का अनुमान है कि राज्य में अगले 4-5 दिन कोई बड़ा वेदर सिस्टम एक्टिव नहीं होगा, जिससे मानसून की अच्छी बारिश हो. इसके साथ ही विशेषज्ञों का अनुमान है कि अगस्त की तरह सितंबर में भी इस बार सामान्य से कम बारिश हो सकती हैं. 

बंगाल की खाड़ी में कोई नया वेदर सिस्टम एक्टिव नहींः
मौसम विभाग के मुताबिक मानसून ट्रफ लाइन फिलहाल हिमालय की ओर बनी हुई है. बंगाल की खाड़ी में कोई नया वेदर सिस्टम एक्टिव नहीं है. ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा हैं कि अगले 5 दिन राजस्थान में कोई बड़ा वेदर सिस्टम एक्टिव नहीं होगा. और उसके बाद ही कोई बारिश के आसार देखने को मिल रहे है. 

हालांकि अनुमान ये भी लगाया जा रहा हैं कि अगस्त की तरह ही सितंबर मे भी बारिश औसत से कम होने वाली है. इसके पीछे बड़ा कारण अलनीनो प्रभाव माना है. इसके साथ ही मौसम विज्ञानियों के अनुसार अभी बंगाल की खाड़ी या अरब सागर में राजस्थान में बरसात के लिए सिस्टम नहीं बन पा रहा है. जिसके चलते औसत से कम बारिश देखने को मिल रही है.