नए साल में नए फीचर के साथ अब और भी नया होगा WhatsApp

FirstIndia Correspondent Published Date 2019/01/02 01:50

नई दिल्ली। दुनियाभर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाली इंस्टैंट मेसेजिंग ऐप WhatsApp आज कमोबेश हर मोबाइल तक अपनी पहुंच रखता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, दुनियाभर में करीब 150 करोड़ से ज्यादा लोग इस ऐप का इस्तेमाल करते हैं। WhatsApp की ओर से भी ऐप को दुरूस्त एवं नए-नए फीचर जोड़ने का क्रम लगातार जारी है। WhatsApp ने जहां 2018 में अपनी ऐप में कई फीचर्स जोड़े हैं, वहीं नया साल 2019 में भी WhatsApp में कई नए फीचर्स एड कर इसे और भी नया एवं आकर्षक बनाया जाएगा।

दुनियाभर में इस्तेमाल की जाने वाली ऐप WhatsApp की सबसे खास बात है कि यह अपनी ऐप में सुधार करने के लिए निरंतर प्रयास करता रहता है। साल 2018 में भी वॉट्सऐप ने अपने यूजर्स के लिए कई बेहतरीन फीचर जारी किए हैं और इस साल भी वॉट्सऐप की तरफ से नए-नए फीचर्स रोल आउट करने का सिलसिला जारी रहने वाला है। 2019 में भी WhatsApp अपने यूजर्स को कई नए फीचर्स उपलब्ध कराने वाला है।

एक क्लिक पर कई वॉइस मैसेजेज :
वॉट्सऐप पर आने वाला यह फीचर बड़ा काम का साबित होने वाला है। अभी किसी चैट पर आए कई वॉइस मैसेजेस को सुनने के लिए एक-एक कर प्ले करना होता है, लेकिन इस फीचर के आने के बाद से यूजर्स को केवल पहले वॉइस मेसेज को प्ले करना होगा और इसके बाद के सभी वॉइस मेसेज एक के बाद एक ऑटोमैटिकली प्ले होते रहेंगे।

क्यूआर कोड :
WhatsApp के नए फीचर्स में क्यूआर कोड भी एड किया जा सकता है, जिसके माध्यम से वॉट्सऐप यूजर्स कॉन्टैक्ट इंफोर्मेशन को बड़ी आसानी से शेयर कर सकेंगे। यह फीचर यूजर्स को क्यूआर कोड जेनेरेट करने में मदद करेगा, जिसमें यूजर्स के इंफर्मेशन सेव रहेंगे। क्यूआर कोड के शेयर करने से वॉट्सऐप ऑटोमैटिकली सभी कॉन्टैक्ट्स डीटेल को रीड कर उसे यूजर्स के अड्रेस बुक में सेव कर देगा।

डार्क मोड :
WhatsApp के नए फीचर्स में अब डार्क मोड भी एड किया जा सकता है। हालांकि इसको लेकर कुछ समय से काम चल रहा है। 2019 में इस फीचर से वॉट्सऐप का बैकग्राउंड डार्क हो जाएगा, जिससे रात के समय में इसे और सुविधाजनक एवं आकर्षक बनाया जा सकेगा।

कॉन्टैक्ट रैंकिंग :
WhatsApp का य​ह फीचर यूजर्स को बताएगा कि वह किस कॉन्टैक्ट के साथ सबसे अधिक चैट करते हैं। ऐसा होने पर वॉट्सऐप में यूजर्स के लिए उनके कॉन्टैक्ट्स की रेटिंग तय हो जाएगी। जिन कॉन्टैक्ट्स के साथ यूजर के सबसे ज्यादा मीडिया फाइल्स सेंड और रिसीव किए गए हैं, उसे गुड रैंकिंग कैटगरी में रखा जाएगा। इसी प्रकार साधारण मैसेज वाले कॉन्टैक्ट्स को औसत रेटिंग दी जाएगी।

नया नम्बर एड करना :
अभी तक WhatsApp के अंदर कोई नया नंबर ऐड करने की सुविधा नहीं है। इसके लिए फिलहाल किसी भी नंबर को कॉन्टैक्ट में ही सेव करना पड़ता है। ऐसे में अब WhatsApp अपने फीचर्स में नया नम्बर एड करने कर फीचर भी ऐड़ कर सकता है। इस फीचर के जरिए यूजर्स वॉट्सऐप के अंदर ही कॉन्टैक्ट्स को ऐड कर सकेंगे। इस फीचर के जारी होने के बाद यूजर्स को केवल उस देश को सिलेक्ट करना होगा, जहां का वह नंबर है। ऐसा करते ही वॉट्सऐप ऑटोमैटिकली उस देश का कंट्री कोड इनसर्ट कर देगा और इसके बाद यूजर्स को सिर्फ फोन नंबर एंटर करना होगा।

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in

BJP ने 182 लोकसभा उम्मीदवारों की पहली सूची की जारी

BJP थोड़ी देर में जारी करेगी उम्मीदवारों की पहली सूची
देश के 3 प्रमुख मंदिरों की होली
कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गाँधी ने देशवासियों को दी होली की शुभकामनाएँ
PM नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को दी होली की शुभकामनाएँ
भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने देशवासियों को दी होली की शुभकामनाएँ
होली पर खास उपायों से जीवन में आएगी खुशहाली| Good Luck Tips
इस होली पर करें ये उपाय और संकटो से मुक्ति पाएं | GOOD LUCK TIPS