इस साल के अंत तक मिल जाएगी कोरोनावायरस की वैक्सीन- WHO

इस साल के अंत तक मिल जाएगी कोरोनावायरस की वैक्सीन- WHO

इस साल के अंत तक मिल जाएगी कोरोनावायरस की वैक्सीन- WHO

नई दिल्ली: पूरी दुनिया में कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. इसके साथ ही इस महामारी से मरने वालों की संख्या भी बढ़ती जा रही है. पूरी दुनिया को इस समय वैक्सीन का इंतजार है. ऐसे में विश्व स्वास्थ्य संगठन से एक राहतभरी खबर आई है. WHO के अनुसार इस साल के अंत से पहले कोविड-19 की वैक्सीन उपलब्ध होने की संभावना है. 

VIDEO: मैंने जनता की समस्याओं का मुद्दा उठाया, मेरी कोई समस्या नहीं- मंत्री रमेश मीणा 

वैक्सीन के 10 दावेदार ह्यूमन ट्रायल कर रहे: 
वैक्सीन को लेकर WHO की वैज्ञानिक डॉ. सौम्या स्वामीनाथन ने कहा कि वैक्सीन के 10 दावेदार ह्यूमन ट्रायल कर रहे हैं. इनमें से तीन ऐसे हैं जो इससे भी आगे निकल चुके हैं जहां इस वैक्सीन के एफिसिएंसी को लेकर जांच की जा रही है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि इस साल के अंत तक कोरोना वायरस वैक्सीन की लगभग दो अरब खुराकें तैयार होने की उम्मीद लगाई जा रही है. इन्हें प्राथमिकता के हिसाब से सबसे ज्यादा प्रभावित आबादी के इलाज के लिए दिया जाएगा. हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि हमारे पास अभी कोई वैक्सीन नहीं है जो प्रमाणिक हो. 

हमारे पास कई अलग-अलग उम्मीदवार और प्लेटफॉर्म: 
स्वामीनाथन ने कारगर टीके को लेकर WHO के प्रयास का उल्लेख करते हुए कहा कि मुझे पूरी उम्मीद है लेकिन वैक्सीन विकसित करना एक बेहद जटिल प्रक्रिया है और इसमें बहुत अधिक अनिश्चित्ता भी है. ऐसे में अच्छी बात यह है कि हमारे पास कई अलग-अलग उम्मीदवार और प्लेटफॉर्म हैं. अगर हम भाग्यशाली हैं तो इस साल के अंत तक एक अथवा दो कामयाब उम्मीदवार होंगे. 

Coronavirus in India Updates: पिछले 24 घंटे में रिकॉर्ड 13586 नए मामले सामने आए, 336 लोगों की हुई मौत  

संक्रमण की चपेट में आने से रोकने में HCQ की भूमिका संभव:
उन्होंने यह भी कहा कि लोगों को कोविड-19 के संक्रमण की चपेट में आने से रोकने में मलेरिया की दवा हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन की भूमिका हो सकती है. लेकिन कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद अस्पताल में भर्ती हुए लोगों की मौत रोकने में यह कारगर नहीं है. इस संबंध में क्लीनिकल परीक्षण चल रहे हैं. 

और पढ़ें