कछुआ चाल चल रहा अमृत सिटी योजना का काम

FirstIndia Correspondent Published Date 2019/02/03 02:24

नागौर। अमृत सिटी योजना के तहत नागौर ज़िला भी शामिल किया गया था मगर नागौर जिले में अमृत सिटी योजना का काम कछुआ चाल चल रहा है इसकी वजह से शहरवासियों को भारी परेशानियों उठानी पड़ रही है और अमृत सिटी योजना का काम करने वाली फर्म है कि मानती नही जनता की परेशानियों से उसको कोई वास्ता नही है इसको लेकर जिला कलक्टर, जिला परिषद के चेयरमैन कई बार बैठके ले चुके है मगर नतीजा आज भी वही ढाक की तीन पात नजर आ रहा है। 

अमृत सिटी योजना को अमली जामा पहनाने के लिए नगर परिषद अधिकारियों और कर्मचारियों को विशेष प्रशिक्षण भी दिया गया था ताकि इसका काम काज सही तरीके से किया जा सके। साथ ही अमृत सिटी योजना के तहत नागौर शहर में पहले 135 करोड़ रुपए से विकास कार्य किए जाने थे, लेकिन बाद में यह राशि 110 करोड़ रुपए कर दी गई। जलापूर्ति व्यवस्था में सुधार के लिए 50 करोड़ रुपए की निविदा जारी की गई है। इसके तहत शहर में, पिछले एक साल में डाली गई पानी की लाइन को छोडक़र मौजूदा पुरानी लाइनों को बदलने, नई लाइनें बिछाने समेत शहर में लगभग 193 किलोमीटर लम्बी पाइप लाइनें तथा 15.5 किलोमीटर की राइजिंग लाइनें भी बिछाई जाएंगी। साथ ही शहर में उच्च जलाशय का निर्माण किया जाना है।

फिलहाल शहर में जलापूर्ति का जिम्मा नगर परिषद के पास है, लेकिन अमृत सिटी योजना में जलापूर्ति व्यवस्था को सुदृढ करने के लिए सभी कार्य नगर परिषद के बजाय जलदाय विभाग को सौंपे गए हैं। इसके अलावा शहर में ग्रीन स्पेस के लिए पहले पांच करोड़ रुपए का प्रावधान रखा गया जिसे बाद में कम कर दिया गया। गौरतलब है कि योजना के तहत झड़ा तालाब के विकास पर भी करीब ढाई करोड़ रुपए खर्च किया जाना प्रस्तावित है, जिसमें झड़ा तालाब में पार्क, कैफेटेरिया, भ्रमण पथ आदि शामिल है। मगर फिलहाल जनता को कम्पनी की लेटलतीफी की वजह से फायदा नही मिल पा रहा है।

अमृत सीटी योजना के काम से आमजन को परेशानियां उठानी पड़ रही है काम जगह जगह शुरू कर कम्पनी द्वारा छोड़ दिया गया है कंही खड़े और लाइन की ट्रेंज खोदकर छोड़ दी गई है। आमजन की परेशानियों को देखते हुए आज जिला परिषद के सभापति कृपाराम सोलंकी ने शहर में अमृत सीटी योजना के चल रहे कार्यो का निरीक्षण भी किया गया और अधिकारियों को समय पर जल्द से जल्द इसका कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए गए है ताकि समय पर कार्य पूरा हो तो आमजन को इसका फायदा मिला सके। 
नरपत ज़ोया
संवाददाता
1St इंडिया 
 नागौर

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in