World Cup 2023: वर्ल्ड कप अपने आप में रचेगा रिकॉर्ड इतिहास, इन बदलाव के साथ खेले जायेंगे मुकाबले

नई दिल्लीः आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 5 अक्टूबर से भारत की मेजबानी में खेला जाना है. जहां पहला मैच इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा. जबकि फाइनल 19 नंवबर को अहमदाबाद के स्टेडियम में खेला जाना है. इसके साथ ही इस बार का विश्व कप अपने आप में कई इतिहास रचने वाला है. जो आज से पहले नहीं हुआ है. जिसमें नियम से लेकर टूर्नामेंट की मेजबानी शामिल है. तो आइये जानते है क्या है वो बातें. 

इसमें सबसे और खास बड़ी बात ये है कि पहली बार भारत अकेला वर्ल्ड कप की मेजबानी कर रहा है. इससे पहले भारत ने अकेले कभी टूर्नामेंट की मेजबानी नहीं की है. हालांकि संयुक्त रूप से भारत 1987, 1996 और 2011 में इसकी मेजबानी कर चुका है.
 
बाउंड्री काउंट का नियम होगा खत्मः
इस बार बाउंड्री काउंट नियम का नियम नहीं रहने वाला है. अगर दोनों टीमों के बीच खेला गया मुकाबला टाई होता है. सुपर ओवर कराया जाता है लेकिन उसके भी टाई होने पर बाउंड्री काउंड के तहत विजेता घोषित किया जाता था लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. और जब तक नतीजा नहीं निकल जाता तब तक सुपर ओवर का सिलसिला जारी रहेगा. 

वहीं इस बार मुकाबलों में साफ्ट सिग्नल देखने को नहीं मिलने वाला है. अगर कुछ भी निर्णय की स्थिति बनती  है तो सीधे थर्ड अंपायर इस पर अपना फैसला सुनायेगा. जबकि इस नियम से पहले तक खिलाड़ी की जायज मांग पर फिल्ड अंपायर द्वारा साफ्ट सिग्नल देकर उसे सुनिश्चित फैसले के लिए थर्ड अंपायर के पास भेजा जाता था जहां से जूम कैमरा के साथ खिलाड़ी बिंदु को देख निर्णय लिया जाता था.