WPL Final: मुंबई इंडियंस ने पहला महिला प्रीमियर लीग खिताब जीता, दिल्ली को सात विकेट से हराया; जाने कैसा रहा दोनों टीमों का प्रदर्शन

मुंबई: हीली मैथ्यूज की अगुवाई में अपने गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के बाद नेट स्किवेर ब्रंट के 55 गेंद में नाबाद 60 रन की मदद से मुंबई इंडियंस ने रविवार को दिल्ली कैपिटल्स को सात विकेट से हराकर पहला महिला प्रीमियर लीग खिताब जीत लिया.

शिखा पांडे और राधा यादव के बीच दसवें विकेट के लिये 52 रन की साझेदारी की मदद से दिल्ली कैपिटल्स नौ विकेट पर 131 रन बनाये. जवाब में मुंबई ने तीन गेंद बाकी रहते तीन विकेट पर 134 रन बनाये. स्किवेर ब्रंट ने एक छोर संभालकर 55 गेंद की अपनी पारी में सात चौके लगाये. कप्तान हरमनप्रीत कौर ने भी 39 गेंद में 37 रन की पारी खेली. आखिर में एमेलिया केर ने आठ गेंद में नाबाद 14 रन बनाकर टीम को जीत तक पहुंचाया.

इससे पहले मुंबई के गेंदबाजों ने कमाल का प्रदर्शन किया. दिल्ली का स्कोर 11वें ओवर में तीन विकेट पर 74 रन था. इसके बाद छह विकेट पांच रन के भीतर गिर गए और 16वें ओवर के बाद स्कोर नौ विकेट पर 79 रन हो गया. मुंबई के विदेशी गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया जिनमें से हीली मैथ्यूज ने चार ओवर में सिर्फ पांच रन देकर तीन विकेट लिये जबकि इसाबेल वोंग ने 42 रन देकर तीन और एमेलिया केर ने 18 रन देकर दो विकेट चटकाये.

दिल्ली के लिये शिखा और राधा ने 52 रन की अटूट साझेदारी करके टीम को 100 रन के पार पहुंचाया. शिखा ने 17 गेंद में नाबाद 27 और राधा ने 12 गेंद में नाबाद 27 रन की पारी खेली. शिखा ने अपनी पारी में तीन चौके और एक छक्का लगाया जबकि राधा ने दो चौके और दो छक्के जड़े. इससे पहले मैथ्यूज, वोंग और केर ने आपस में आठ विकेट लेकर मुंबई को मजबूत स्थिति तक पहुंचाया.

मैथ्यूज ने टूर्नामेंट में 16 विकेट लेकर यूपी वारियर्स की सोफी एक्सेलेटोन की बराबरी कर ली:
कैरेबियाई हरफनमौला मैथ्यूज ने टूर्नामेंट में 16 विकेट लेकर यूपी वारियर्स की सोफी एक्सेलेटोन की बराबरी कर ली. वोंग और केर ने टूर्नामेंट में 15-15 विकेट लिये. ब्रेबोर्न स्टेडियम पर फाइनल की शुरूआत नाटकीय रही जब मुंबई ने वोंग की फुलटॉस गेंदों पर पहले तीन विकेट लिये. पहले दो फैसले तीसरे अंपायर ने दिये. शेफाली वर्मा ने लांग आन पर छक्का और अगली गेंद पर वोंग को चौका लगाकर शुरूआत की लेकिन केर की गेंद पर प्वाइंट में कैच दे बैठी. वोंग ने इसके बाद एलिस कैपसी को खाता खोले बिना रवाना किया जिनका शानदार कैच एक्स्ट्रा कवर पर अमजोत कौर ने लपका.

दिल्ली की पारी का पतन 11वें ओवर के बाद शुरू हुआ:
जेमिमा रौड्रिग्स ने पहली गेंद पर चौका लगाकर शुरूआत की. उन्होंने तीसरे ओवर में नेट स्किवेर ब्रंट को दूसरा चौका लगाया. इससे पहले लानिंग ने पहली दो गेंद पर दो चौके जड़े. वोंग की फुलटॉस पर हालांकि जेमिका प्वाइंट में हीली मैथ्यूज को कैच देकर लौटी. पावरप्ले के आखिर में दिल्ली का स्कोर तीन विकेट पर 38 रन था. दस ओवर में स्कोर तीन विकेट पर 68 रन था. दिल्ली की पारी का पतन 11वें ओवर के बाद शुरू हुआ और नौ विकेट 79 रन पर गिर गए जिसके बाद राधा और शिखा ने मोर्चा संभाला. सोर्स- भाषा