Maharashtra: योग को विश्वभर में मान्यता मिली है- गडकरी

नागपुर (महाराष्ट्र): केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बुधवार को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर लोगों बधाई दी और कहा कि योग को पूरे विश्व में मान्यता मिली है. अपने गृह नगर नागपुर (महाराष्ट्र) में योग दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में गडकरी ने लोगों को संबोधित किया. संयुक्त राष्ट्र महासभा ने भारत द्वारा प्रस्ताव पेश किए जाने और बड़ी संख्या में सदस्य देशों द्वारा इस पर सहमति जताने के बाद 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की थी. पहला अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून 2015 को मनाया गया था.

गडकरी ने कहा, योग को पूरे विश्व में मान्यता मिली है. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस न सिर्फ भारत में, बल्कि दुनिया के कई हिस्सों में बड़े स्तर पर मनाया जाता है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अभी अमेरिकी आधिकारिक राजकीय यात्रा पर हैं और वह बुधवार को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित समारोह का नेतृत्व करेंगे.

मोदी ने एक वीडियो संदेश में कहा कि भारत ने हमेशा जोड़ने, अपनाने और अंगीकार करने वाली परंपराओं को पोषित किया है. उन्होंने योग के माध्यम से विरोधाभासों, बाधाओं और प्रतिरोधों को खत्म करने का आह्वान भी किया. सोर्स भाषा