गुरु-शुक्र-शनि का योग देगा लाभ, भाग्योदय के प्रबल योग; क्या आपको भी मिलेगा इसका फायदा ?

जयपुर: 6 अप्रैल को शुक्र अपनी ही राशि यानी वृष राशि में आ गया है. जो कि 2 मई तक रहेगा. अब शुक्र और गुरु एक दूसरे से तीसरी और ग्यारहवीं राशि में रहेंगे. वहीं, शनि और शुक्र आपस में चौथी-दसवीं राशि में हैं. जोधपुर के निदेशक ज्योतिषाचार्य डा. अनीष व्यास ने बताया कि इस ग्रह स्थिति के प्रभाव से मेष, वृष, कर्क, सिंह, कन्या, वृश्चिक, मकर, कुंभ और मीन राशि वालों के लिए अच्छा समय शुरू हो गया है. इन 9 राशियों के लोगों को धन लाभ और सफलता मिलने की संभावना है. मिथुन और धनु राशि वालों के लिए समय सामान्य रहेगा. यानी थोड़ी परेशानियां रहेंगी लेकिन कुछ फायदा भी हो सकता है. 

इनके अलावा सिर्फ तुला राशि वालों के लिए इस ग्रह का राशि परिवर्तन ठीक नहीं है. इस राशि के लोगों को नौकरी, बिजनेस और सेहत के मामले में संभलकर रहना होगा. शुक्र दांपत्य जीवन और प्रेम संबंधों को नई ऊर्जा और गर्माहट से भर देता है किंतु कुछ राशियों के लिए संकेत है कि वे अपने प्रेम संबंधों को पारदर्शिता और सत्यता के साथ संभालकर रखें, वरना उन्हें ऐसे संबंधों में ठोकर भी खानी पड़ सकती है. शुक्र 2 मई दोपहर 1.49 तक वृषभ राशि में ही रहेगा. ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक शुक्र ग्रह को सौंदर्य का प्रतीक माना जाता है. शुक्र ग्रह के कारण ही हमारे जीवन में भौतिक सुख सुविधाएं प्रभावित होती है. जीवन में आराम, मान-सम्मान, शारीरिक और मानसिक सुख शुक्र देव की कृपा से ही प्राप्त होता है. जातक की कुंडली में राहु, केतु और मंगल जैसे क्रूर ग्रहों के नकारात्मक प्रभावों नहीं होते हैं तो ही शुक्र देव अच्छे परिणाम देते हैं.

ज्योतिषाचार्य डा. अनीष व्यास ने बताया कि शुक्र के शुभ प्रभाव से सुख-समृद्धि और सौभाग्य में होगी वृद्धि होती है. शुक्र को सभी ग्रहों में सबसे चमकदार ग्रह माना जाता है. चूंकि शुक्र एक शुभ ग्रह है इसलिए कुंडली में इसकी अच्छी स्थिति से जातकों को जीवन में कई सुख सुविधाएँ मिलती हैं लेकिन मुख्य रुप से प्रेम, भौतिक सुखों में इसकी मजबूती से वृद्धि होती है. इसके साथ ही वैवाहिक जीवन में भी शुक्र की स्थिति का असर पड़ता है, यदि कुंडली में शुक्र अच्छी स्थिति में है तो दांपत्य जीवन सुखद रहता है. वहीं शुक्र की दुर्बल स्थिति व्यक्ति के वैवाहिक जीवन को खराब कर सकती है. शनि व बुध शुक्र के मित्र ग्रहों में आते है. शुक्र ग्रह के शत्रुओं में सूर्य व चन्द्रमा है. शुक्र के साथ गुरु व मंगल सम सम्बन्ध रखते हैं. वृषभ एवं तुला राशि के स्वामी शुक्र कन्या राशि में नीच राशिगत संज्ञक तथा मीन राशि में उच्चराशिगत संज्ञक कहे गए हैं.

विशेष ज्योतिष आंकलन:
कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि 14 अप्रैल को सूर्य ने अपनी उच्च राशि मेष में प्रवेश कर राहु के साथ युति होगी. 22 अप्रैल को बुध वक्री होकर सूर्य ग्रहण से संबंध बनाएगा. 22 अप्रैल को गुरु 12 वर्ष बाद मेष राशि में प्रवेश करेंगे. 22 अप्रैल को केतु का नवांश परिवर्तन होगा. 15 अप्रैल से 5 मई तक सावधानी ही बचाव है. सिर पर चोट, दिमागी बुखार, मस्तिक से संबंधित बीमारियां, ब्लड प्रेशर, वाहन दुर्घटना, प्राकृतिक आपदा होने के योग हैं.

प्रभाव:
भविष्यवक्ता डा. अनीष व्यास ने बताया कि शुक्र के पास अमृत संजीवनी है और शुक्र पृथ्वी के साथ है. वस्तुओं की लागत बढ़ सकती है. अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी शुभ असर देखने को मिलेगा. ललित कलाओं की तरफ आप का रूझान हो सकता है. यदि आप मनोरंजन के क्षेत्र से जुड़े हैं तो आपको शुभ फल प्राप्त होगा. वहीं मीडिया आदि के क्षेत्र से जुड़े व्यक्तियों को भी यह शुक्र लाभ कराने वाला होगा.  जॉब और बिजनेस से संबंधित परेशानियां दूर होंगी.  जॉब बदलने का विचार मन में है तो यह समय आपके लिए उत्तम रहेगा. व्यवहार में सौम्यता लाएगा.  प्रशासनिक और राजनैतिक मामलों में बड़े बदलाव हो सकते हैं. इन क्षैत्रों से जुड़े लोगों के लिए समय अच्छा कहा जाता है. कई लोगों की सेहत में भी उतार-चढ़ाव आ सकते हैं. विपरित लिंग के लोगों के कारण कामकाज में बदलाव होने की भी संभावना है. सुख-सुविधाएं, यात्राएं और शारीरिक सुख संबंधी मामलों में महत्वपूर्ण बदलाव होने की संभावना है. 

शुक्र के उपाय:
भविष्यवक्ता डा. अनीष व्यास ने बताया कि मां लक्ष्मी अथवा मां जगदम्बा की पूजा करें. भोजन का कुछ हिस्सा गाय, कौवे और कुत्ते को दें. शुक्रवार का व्रत रखें और उस दिन खटाई न खाएं. चमकदार सफेद एवं गुलाबी रंग का प्रयोग करें. श्री सूक्त का पाठ करें. शुक्रवार के दिन सफेद वस्त्र, दही, खीर, ज्वार, इत्र, रंग-बिरंगे कपड़े, चांदी, चावल इत्यादि वस्तुएं दान करें.

आइए भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक अनीष व्यास से जानते हैं कि गुरु-शुक्र-शनि के योग से राशियों पर क्या प्रभाव पड़ेगा...

मेष: धन लाभ होगा. सेविंग बढ़ेगी. प्रॉपर्टी खरीदारी हो सकती है. परेशानियां दूर होंगी. सुख बढ़ेगा. अच्छा बोलकर अपने काम करवा लेंगे.

वृष: सफलता मिलेगी. रूके काम होंगे. लोग आकर्षित होंगे. पैसों की चिंता दूर हो सकती है. बिजनेस करने वालों के लिए अच्छा समय रहेगा.

मिथुन: भौतिक सुखों पर खर्चा बढ़ेगा. योजना बनाकर काम करें तो सफलता मिलेगी. गलत खानपान से सेहत बिगड़ सकती है. परिवार के साथ समय बीतेगा.

कर्क: किस्मत का साथ मिलेगा. नौकरी, बिजनेस और परिवार के लिए अच्छा समय रहेगा. सम्मान बढ़ेगा. मनोकामना पूरी होने के योग बनेंगे.

सिंह: नौकरी में सफलता और बिजनेस में फायदा मिलेगा. करियर में ग्रोथ हो सकती है. धन संबंधी चिंता दूर होगी. प्रेम संबंध अच्छे रहेंगे.

कन्या: किस्मत का साथ मिलेगा. सुख, समृद्धि और उन्नति का समय है. प्रेम संबंध और दांपत्य जीवन में मजबूती आएगी. यात्राएं फायदेमंद होंगी.

तुला: पुरानी बीमारी परेशान कर सकती है. लव लाइफ और दांपत्य जीवन में मतभेद हो सकते हैं. करियर में उतार-चढ़ाव रहेगा. झूठा आरोप लगने की आशंका है.

वृश्चिक: किस्मत का साथ मिलेगा. नया बिजनेस करने के लिए अच्छा समय है. दांपत्य सुख बढ़ेगा. परेशानियां दूर होंगी. करियर में सफलता मिलने के योग हैं.

धनु: सेहत संबंधी परेशानी रहेगी. खरीदारी या घूमने जाने की इच्छा पूरी हो सकती है. कॉम्पिटीशन एग्जाम में सफलता मिल सकती है. खर्चा बढ़ सकता है.

मकर: बहुत अच्छा समय है. नौकरी और बिजनेस में कामयाबी मिल सकती है. इनकम बढ़ने के योग हैं. रिश्तों में मजबूती आएगी. परिवार के साथ समय बीतेगा.

कुंभ: समय अच्छा है. किस्मत का साथ मिलेगा. नया व्हीकल या प्रॉपर्टी खरीदने का मन बनेगा. सुख-सुविधाएं बढ़ेंगी. प्रॉपर्टी का सौदा करने के लिए समय अच्छा है.

मीन: समय अच्छा है. नौकरी और बिजनेस में सफलता मिलेगी. नए रिश्ते बन सकते हैं. फायदा होगा. ज्यादातर काम समय से पहले पूरे हो सकते हैं. लव लाइफ अच्छी रहेगी.