क्या आपने केदारनाथ में इससे पूर्व कभी देखे हैं ऐसे दिलकश नजारे?

2019/01/25 03:38

1/3

बर्फबारी से केदारनाथ में ठंड भी बढ़ गई है। इसके साथ ही केदारनाथ में चल रहे पुनर्निर्माण कार्य भी रूक गये हैं। फरवरी के महीने में केदारनाथ में तीसरी बार बर्फबारी हुई है। बर्फबारी के बाद पूरी केदारपुरी सफेद नजर आ रही है। चारों ओर बर्फ ही बर्फ दिखाई दे रही है। सुबह से केदारनाथ में बर्फबारी जारी है। लगभग पांच इंच से अधिक तक बर्फबारी अभी तक केदारनाथ में हो चुकी है। बर्फबारी से केदारनाथ में पैदल चलने वाले रास्ते भी बंद हो गये हैं।

2/3

वुडस्टोन कंपनी आदि गुरु शंकराचार्य की समाधि स्थल, तीर्थ पुरोहितों के भवन, मंदाकिनी नदी के घाट और सुरक्षा दीवार का निर्माण कार्य कर रही है, लेकिन पिछले 3 दिनों से हो रही भारी बर्फबारी से सब कार्य ठप हो चुका है। पहाड़ों में एक बार फिर से मौसम में परिवर्तन आ गया है। हिमालयी क्षेत्रों में बर्फबारी शुरू होने से ठंड लौट के आई है। केदारनाथ धाम में भी जमकर बर्फबारी हो रही है।

3/3

केदारनाथ। देश के सबसे प्रमुख चार धामों में से केदारनाथ धाम में पिछले तीन दिनों से भारी बर्फबारी का दौर जारी है। बर्फबारी के चलते केदारनाथ घाटी पूरी तरह से बर्फ की सफेद चादर से ढकी नजर आ रही है। ऐसे में केदार घाटी में बर्फ के बीच दिलकश नजारे दिखाई दे रही है, वहीं दूसरी ओर, केदारनाथ में पुनर्निर्माण में जुटे करीब 70 कर्मचारी और प्रशासन की टीम के लिए मुश्किलें खड़ी हो गई है। केदारनाथ में इस समय वुडस्टोन कंपनी ही पुनर्निर्माण कार्य कर रही है, जिसमे अधिकार कर्मचारी निम के समय किए जा रहे पुनर्निर्माण कार्य से भी जुड़े रहे।