PHOTOS: भारत की हरनाज संधू बनीं मिस यूनिवर्स-2021, किसी भारतीय सुंदरी को 21 साल बाद मिला यह खिताब

PHOTOS: भारत की हरनाज संधू बनीं मिस यूनिवर्स-2021, किसी भारतीय सुंदरी को 21 साल बाद मिला यह खिताब

2021/12/14 12:41

चंडीगढ़: पंजाब की हरनाज संधू ने सोमवार को 79 देशों की प्रतिभागियों को मात देकर मिस यूनिवर्स 2021 का खिताब जीता. इसके साथ ही 21 साल के बाद यह खिताब किसी भारतीय सुंदरी को मिला है.
संधू से पहले सिर्फ दो भारतीय महिलाओं ने मिस यूनिवर्स का खिताब जीता है. अभिनेत्री सुष्मिता सेन को 1994 में और लारा दत्ता को 2000 में यह ताज पहनाया गया था.
इस जीत को सौंदर्य प्रतियोगिता के लिए प्रोत्साहन माना जा रहा है. संधू की जीत के साथ उनके घर में जश्न का महौल है और सभी ओर से बधाइयों का तांता लगा है. बधाई देने वालों में नेता, सेलिब्रिटी और इस प्रतियोगिता को जीत चुकी सुंदरियां शामिल हैं.
अंतरराष्ट्रीय सौंदर्य प्रतियोगिता के इस 70वें संस्करण का आयोजन इजराइल के ईलात में किया गया, जिसमें 21 वर्षीय संधू को सफलता मिली. संधू अब न्यूयॉर्क शहर जाएंगी और खिताब रहने के दौरान वहीं रहेंगी और विभिन्न मुद्दों और मिस यूनिवर्स संगठन की प्रवक्ता बनेंगी.
इस प्रतियोगिता में अंतिम सवाल-जवाब चरण में संधू से पूछा गया था कि वर्तमान समय में युवा महिलाएं जो दबाव महसूस कर रही हैं, उससे निपटने के लिए वह उन्हें क्या सलाह देंगी.
इस पर उनका जवाब था, वर्तमान समय में युवा जिस बड़े दबाव का सामना कर रहे हैं, वह है खुद पर विश्वास करना. यह जानना कि आप अद्वितीय हैं और यही आपको सुंदर बनाता है. दूसरों के साथ खुद की तुलना करना बंद करें और दुनिया भर में हो रही महत्वपूर्ण चीजों के बारे में बात करें.
यही आपको समझने की जरूरत है. बाहर आएं और खुद के लिए बात करें क्योंकि आप ही अपनी जिंदगी के नेतृत्वकर्ता हैं, आप ही खुद की आवाज हैं. मैंने खुद पर भरोसा किया इसलिए आज मैं यहां खड़ी हूं.
चंडीगढ़ की मॉडल संधू लोक प्रशासन विषय से स्नातकोत्तर की पढ़ाई कर रही हैं और 17 साल की उम्र में उन्होंने मॉडलिंग की शुरुआत की. उन्हें यह ताज इस प्रतियोगिता की 2020 की विजेता मेक्सिको की एंड्रिया मेजा ने पहनाया.
पराग्वे की नादिया फेरेरा (22) दूसरे स्थान पर रहीं, जबकि दक्षिण अफ्रीका की लालेला मसवाने (24) तीसरे स्थान पर रहीं.उन्होंने कहा कि मैं ईश्वर, माता-पिता और मिस इंडिया ऑर्गेनाइजेशन का आभार प्रकट करती हूं, जिन्होंने इस पूरी यात्रा में मेरा मार्गदर्शन किया और मेरी सहायता की.
डिजाइनर साईशा शिंदे की डिजाइन गाउन पहनी संधू ने कहा कि मेरी जीत की कामना और प्रार्थना करने वाले सभी लोगों को ढेर सारा प्यार. 21 साल बाद इस गौरवशाली ताज को भारत लाना गर्व का क्षण है.

लेटेस्ट फोटो