Grah Gochar 2022: अक्टूबर में 5 ग्रहों का होगा राशि परिवर्तन, जानें इसका शुभ-अशुभ प्रभाव; किसका होगा भाग्योदय

जयपुर: वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जब-जब ग्रहों का राशि परिवर्तन होता है तो इस व्यापक प्रभाव सभी राशियों के जातकों पर अवश्य ही पड़ता है. हर एक माह में प्रमुख ग्रहों का राशि परिवर्तन जरूर होता है. ग्रहों के राशि परिवर्तन से कुछ राशि के जातकों के भाग्य में बदलाव देखने को मिलता है तो कुछ राशि के लोगों के जीवन में कुछ कष्ट आने प्रारंभ हो जाते हैं. पाल बालाजी ज्योतिष संस्थान जयपुर जोधपुर के निदेशक ज्योतिषाचार्य डा. अनीष व्यास ने बताया कि ग्रह-नक्षत्रों के लिहाज से अक्टूबर माह महत्वपूर्ण माना जा रहा है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अक्टूबर महीने में पांच ग्रहों का राशि परिवर्तन होना है. खास बात यह है कि अक्टूबर माह में सूर्य ग्रहण भी लगेगा. ऐसे में ग्रहण व राशि परिवर्तन का प्रभाव सभी 12 राशियों पर पड़ेगा

अक्टूबर में ग्रह गोचर:- 

बुध मार्गी- 2 अक्टूबर को बुध कन्या राशि में मार्गी.

मंगल गोचर- 16 अक्टूबर को मंगल मिथुन राशि में प्रवेश करेंगे.

शुक्र गोचर- 18 अक्टूबर को तुला राशि में प्रवेश.

शनि मार्गी- शनि 23 अक्टूबर को मकर राशि में मार्गी.

बुध गोचर- 26 अक्टूबर को तुला राशि में प्रवेश.

मंगल राशि परिवर्तन:-
ज्योतिषाचार्य डा. अनीष व्यास ने बताया कि वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार 16 अक्टूबर को मंगल मिथुन राशि में प्रवेश करेंगे. मंगल ग्रह का मिथुन राशि में गोचर सुबह 06:49 मिनट पर होगा. इस राशि में वे 13 नवंबर तक रहेंगे.

सूर्य राशि परिवर्तन:-
ज्योतिषाचार्य डा. अनीष व्यास ने बताया कि ज्योतिष शास्त्र के अनुसार 17 अक्टूबर को सूर्य तुला राशि में गोचर करेंगे. सूर्य गोचर 17 अक्टूबर को शाम 07:36 मिनट पर होगा. इस राशि में सूर्य 16 नवंबर तक रहेंगे.

शुक्र राशि परिवर्तन :-
ज्योतिषाचार्य डा. अनीष व्यास ने बताया कि शुक्र 18 अक्टूबर को रात 09:50 मिनट पर तुला राशि में प्रवेश करेंगे. इस राशि में शुक्र 11 नवंबर तक विराजमान रहेंगे.

बुध गोचर:-
ज्योतिषाचार्य डा. अनीष व्यास ने बताया कि वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, बुध गोचर 26 अक्टूबर को दोपहर 1:55 मिनट पर होगा. तुला राशि में बुध 13 नवंबर तक मौजूद रहेंगे. 

ग्रहों के गोचर का प्रभाव:-
कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि बीमारियों के इलाज में भी नए-नए आविष्कार होंगे. नई-नई दवाइयां और तकनीक विकसित होगी. रक्त से होने वाले बीमारियों में कमी आएगी. शुक्र बुध मंगल और सूर्य के राशि परिवर्तन से व्यापार में तेजी आएगी. बीमारियों में कमी आएगी. रोजगार के अवसर बढ़ेंगे. आय में इजाफा होगा. प्राकृतिक घटनाएं होगी. भूकंप आने की संभावना है. राजनीति में बड़े स्तर पर परिवर्तन देखने को मिलेगा. इसका प्रभाव राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दोनों ही स्तर पर देखा जाएगा.

क्या करें उपाय:- 
भविष्यवक्ता डा. अनीष व्यास ने बताया कि हं हनुमते नमः, ऊॅ नमः शिवाय, हं पवननंदनाय स्वाहा का जाप करें. ईश्वर की आराधना संपूर्ण दोषों को नष्ट एवं दूर करती है. महामृत्युंजय मंत्र और दुर्गा सप्तशती पाठ करना चाहिए. माता दुर्गा, भगवान शिव विष्णु लक्ष्मीनारायण और हनुमानजी की आराधना करनी चाहिए. 

आइए भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा.अनीष व्यास से जानते हैं 5 ग्रहों के गोचर का सभी 12 राशियों पर शुभ-अशुभ प्रभाव.

मेष राशि- मन प्रसन्न रहेगा. धैर्यशीलता रखने का प्रयास करें. शैक्षिक कार्यों पर ध्यान रखने की आवश्यकता है. भागदौड़ अधिक रहेगी. प्रतियोगी परीक्षा व साक्षात्कार आदि कार्यों के सुखद परिणाम मिलेंगे. घर-परिवार में धार्मिक संगीत के कार्य होंगे. 

वृष राशि- क्रोध के अतिरेक से बचें. परिवार का साथ मिलेगा. कारोबार में सुधार होगा. लाभ के अवसर मिलेंगे. नौकरी में परिवर्तन की संभावना बन रही है लेकिन तरक्की के योग बन रहे हैं. आय में वृद्धि होगी, वस्त्रों आदि पर खर्च बढ़ सकते हैं. 

मिथुन राशि- स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें. शत्रुओं पर विजय मिलेगी. नौकरी में कार्यभार में वृद्धि हो सकती है. कला व संगीत के प्रति रुझान बढ़ेगा. आय में वृद्धि होगी, वाहन सुख का वस्तिार संभव है.

कर्क राशि- शैक्षिक कार्यों में सफलता मिलेगी. संतान के स्वास्थ्य का ध्यान रखें. आत्मवश्विास में वृद्धि होगी, कुटुंब परिवार में धार्मिक कार्य होंगे. संतान सुख में वृद्धि होगी, क्रोध के अतिरेक से बचें. 

सिंह राशि- मन में उतार-चढ़ाव रहेंगे. मन प्रसन्न रहेगा. नौकरी में तरक्की के अवसर मिल सकते हैं. शासन सत्ता का सहयोग भी मिल सकता है. माता का सान्निध्य मिलेगा. आय में कमी व खर्चों में वृद्धि की स्थिति हो सकती है. 

कन्या राशि- मन परेशान हो सकता है. मित्रों का सहयोग भी मिलेगा. भागदौड़ अधिक रहेगी. पारिवारिक जम्मिेदारियां बढ़ सकती हैं. नौकरी में कार्यभार में वृद्धि संभव है, आय में भी वृद्धि होगी.

तुला राशि- मन शांत तो रहेगा, परंतु आत्मविश्वास में कमी हो सकती है. आय में कमी व खर्च अधिक की स्थिति से परेशान हो सकते हैं. किसी मित्र के सहयोग से आय के साधन बन सकते हैं. वाणी में कठोरता का भाव रहेगा, बातचीत में संयत रहें. 

वृश्चिक राशि- शैक्षिक कार्यों के सुखद परिणाम मिलेंगे. संयत रहें. व्यर्थ के को झगड़े आदि से बचें. स्वास्थ्य के प्रति भी सचेत रहें. संतान की ओर से सुखद समाचार मिल सकता है. यश व मान-सम्मान मंव वृद्धि होगी, परिवार में शांति रहेगी, वाहन सुख में वृद्धि होगी. 

धनु राशि- मानसिक शांति तो रहेगी, फिर भी क्रोध के अतिरेक से बचें. धर-परिवार में धार्मिक कार्य होंगे, परिवार में सुख-शांति रहेगी. कला व संगीत के प्रति रूझान बढ़ेगा. संतान की ओर से सुखद समाचार मिल सकते हैं. आय में वृद्धि होगी.

मकर राशि- माता के स्वास्थ्य का ध्यान रखें. शैक्षिक कार्यों में सफलता मिलेगी. कार्यक्षेत्र में परिवर्तन संभव है. वस्त्रों व गहनों के प्रति रूझान रहेगा. स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें, किसी पुराने मत्रि से भेंट हो सकती हैं. परिवार में हंसी खुशी का माहौल बना रहेगा. 

कुंभ राशि- पारिवारिक जीवन कष्टमय हो सकता है. पिता का साथ मिलेगा. कारोबार में कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है. मानसिक शांति तो रहेगी परंतु असंतोष भी रहेगा. परिवार में सुख शांति रहेगी, शत्रुओं पर विजय प्राप्त होगी. बातचीत में संयत रहें, वाणी में कठोरता के भाव रहेंगे. 

मीन राशि- शैक्षिक कार्यों के सुखद परिणाम मिलेंगे. परिवार में सुख शांति रहेगी. दाम्पत्य सुख में वृद्धि होगी, किसी मित्र के सहयोग से रोजगार के अवसर मिल सकते हैं. परिवार में मान-सम्मान बढ़ेगा. नौकरी में पदोन्नति के योग बन रहे हैं.