Google जेनरेटिव AI पर 3 नए फीचर, सर्च की गति बढ़ाने में करेंगे मदद

नई दिल्ली : गूगल ने हाल ही में सर्च के लिए जेनरेटिव एआई फीचर्स की घोषणा की है. कंपनी का कहना है कि उनका जेनेरिक एआई-पावर्ड सर्च एक्सपीरियंस (एसजीई) उपयोगकर्ताओं को किसी नए विषय पर तेजी से आगे बढ़ने, आपके विशिष्ट प्रश्नों के लिए त्वरित सुझाव प्राप्त करने या उत्पादों और विचार करने योग्य चीजों की खोज करने की अनुमति देता है. 

गूगल कई नए फीचर लाता रहता है, और जब सारी कंपनियां एआई को अपना रही है, गूगल ने भी हाल ही में जेनरेटिव एआई नाम​क एक एआई टूल पेश किया था. जेनरेटिव एआई ने 3 नए फीचर निकाले हैं, जो आपकी खोज को बना देंगे और भी आसान और साथ ही आपकी सर्च करने की गति को भी बढ़ाएंगे. यहां तीन विशेषताएं हैं जिन्हें आप अभी आज़मा सकते हैं.

विज़ुअल शामिल होंगे खोज परिणामों में: 

सर्च जेनरेटर एआई में उपयोगकर्ताओं को यह बेहतर ढंग से समझने में मदद करने के लिए छवियां शामिल हैं कि वे क्या खोज रहे हैं. गूगल, आने वाले महीनों में, चीज़ों को क्रियाशील रूप में प्रदर्शित करने के लिए खोज अवलोकनों में वीडियो भी जोड़ेगा. उदाहरण के लिए, योग मुद्रा, संगमरमर से दाग हटाना आदि.

खोज करना होगा तेज़:

आप जो भी खोज रहे हैं, उसके बावजूद, गूगल खोज आपको खोज परिणाम में समेकित जानकारी के साथ एक अवलोकन विंडो दिखाएगा, जिससे उपयोगकर्ताओं को आसानी से और जल्दी से वह ढूंढने में मदद मिलेगी जो वे खोज रहे हैं. गूगल ने हाल ही में एक अपडेट किया है जो अब प्रतिक्रिया समय को कम करने के लिए पहले की तुलना में अधिक तेजी से अवलोकन उत्पन्न करता है.

गहराई से करेंगा सर्च: 

एआई-संचालित खोज अनुभव (एसजीई) मूल्यवान वेब सामग्री की खोज के लिए आपके लॉन्चपैड के रूप में कार्य करता है, जो प्रत्येक एआई अवलोकन के ठीक साथ खोज परिणामों के लिंक प्रदान करता है. गूगल अब उपयोगकर्ताओं को इन लिंक्स पर प्रकाशित तिथियाँ दिखाता है ताकि उन्हें उस विषय पर अधिक प्रासंगिक और नवीनतम जानकारी प्राप्त करने में मदद मिल सके जिसे वे खोज रहे हैं. इसके अलावा, गूगल उन खोज वेब पेजों को बनाने पर काम कर रहा है जो एआई अवलोकन के साथ संरेखित हैं और भी सरल और अधिक सहज हैं.

ऐसे आज़माएं इन सुविधाओं को: 

ये सभी सुविधाएं वर्तमान में सर्च लैब्स में उपलब्ध हैं. आप इन सुविधाओं तक पहुंच प्राप्त करने और इन्हें आज़माने के लिए खोज प्रयोगशालाओं में नामांकन कर सकते हैं. ये सुविधाएं एंड्रॉइड, आईओएस और क्रोम डेस्कटॉप के लिए गूगल ऐप पर उपलब्ध हैं.