VIDEO: खनन माफियाओं के खिलाफ एक माह में 837 कार्रवाई, 91 FIR दर्ज कर बनाया रिकॉर्ड

जयपुर: राज्य के खान विभाग द्वारा अवैध खनन गतिविधियों पर प्रदेशभर में सख्ती से कार्रवाई जारी है. अतिरिक्त मुख्य सचिव माइंस एवं पेट्रोलियम वीनू गुप्ता के नेतृत्व में विभाग की ओर से सुंयोजित तरीके से कार्रवाई की जा रही हैं. एक माह में अवैध खनन गतिविधियों के खिलाफ एक्शन मोड पर काम करते हुए 837 कार्रवाई करते हुए 860 वाहन मशीनरी जब्त की जा चुकी है. अवैध खनन गतिविधियों के खिलाफ एक माह में संबंधित पुलिस थानों में 91 एफआईआर दर्ज कराने के साथ ही 6 करोड़ 10 लाख 95 हजार से अधिक की राशि वसूली जा चुकी है. 

एसीएस माइंस वीनू गुप्ता ने बताया कि नवंबर माह में ही छह दिनों में 107 कार्रवाई करते हुए 110 वाहन मशीनरी जब्त की गई है और 4.70 करोड़ रु. वसूल कर राजकोष में जमा कराये गये हैं. उन्होंने बताया कि विधान सभा चुनाव आचार संहिता व मशीनरी की व्यस्तता के कारण खनन माफियाओं की सक्रियता की संभावना को देखते हुए विभाग द्वारा एक्टिव मोड़ पर कार्य करते हुए फील्ड अधिकारियों को गश्त और निगरानी बढ़ाने के निर्देशों का ही परिणाम है कि प्रदेशभर में अवैध खनन गतिविधियों के विरुद्ध सख्ती से कार्यवाही जारी है. निदेशक माइंस ताराचंद मीणा ने बताया कि फील्ड अधिकारियों को अवैध खनन, भण्डारण, परिवहन और ओवर लोडिंग आदि पर सख्ती से निगरानी व कार्यवाही के निर्देशों का परिणाम है कि एक माह में ही 837 से अधिक कार्यवाही के साथ वाहन मशीनरी जब्ती, जुर्माना वसूली के साथ ही पुलिस थानों में एफआईआर दर्ज कराई जा रही है. 

खनन माफियाओं पर प्रदेशव्यापी कार्यवाही से सकारात्मक परिणाम प्राप्त होने लगे हैं. मीणा ने बताया कि फील्ड अधिकारियों को सख्त कार्यवाही के निर्देशों के साथ ही एसीएस माइंस व डीएमजी स्तर पर नियमित समीक्षा की जा रही है. उन्होंने बताया कि मुख्यालय स्तर पर अतिरिक्त निदेशक योगेन्द्र सिंह सहवाल को प्रभारी अधिकारी बनाते हुए समन्वय व मोनेटरिंग की जिम्मेदारी दी गई है. डीएमजी ताराचंद मीणा ने बताया कि नवंबर माह में शुरुआती छह दिनों में ही सर्वाधिक 49 कार्यवाही अतिरिक्त निदेशक बीएस सोढ़ा के जोन में हुई है जिसमें एसएमई जयपुर प्रताप मीणा की टीम द्वारा 27 कार्यवाही करते हुए एक भारी मशीन सहित 29 वाहन जब्त किये गए हैं. 7.81 लाख से अधिक की जुर्माना राशि वसूली है. एसएमई विजिलेंस जयपुर केसी गोयल ने 6 कार्यवाही करते हुए 6 वाहन जब्त किए हैं.

एडीएम माइंस जयपुर जोन के ही एसएमई अजमेर पीआर आमेटा के क्षेत्र में 16 कार्यवाही करते हुए 16 वाहन मशीनरी जब्त की गई है. अतिरिक्त निदेशक जोधपुर और उदयपुर महेश माथुर के कार्यक्षेत्र में 34 कार्यवाही करते हुए आठ लाख से अधिक का जुर्माना वसूली के साथ ही 35 वाहन मशीनरी जब्त करने की कार्यवाही की गई है. इसी तरह से अतिरिक्त निदेशक कोटा जोन महावीर प्रसाद मीणा के जोन में 24 कार्यवाही करते हुए 24 वाहन जब्त करने के साथ ही एक लाख 10 हजार रु. से अधिक की राशि वसूली गई है. सभी जोनों में संबंधित एसएमई व उनकी टीम सक्रियता से कार्यवाही कर रही है.