Apple, उसकी सहयोगी कंपनियों ने नोएडा में इकाई स्थापित करने की जताई इच्छा

नोएडा: अमेरिकी बहुराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी कंपनी एपल और उसकी तीन सहयोगी कंपनियों ने मोबाइल उपकरण बनाने के लिए यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यीडा) में आवेदन किया है. प्राधिकरण के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी.

उन्होंने बताया कि कंपनियों ने करीब 23 एकड़ जमीन पर 2800 करोड़ रुपये के निवेश से इकाई लगाने का प्रस्ताव रखा है और कंपनी की आईफोन-16 भारत में ही बनाने की योजना है जिससे यहां 10 हजार से अधिक लोगों को रोजगार मिलेगा. उन्होंने उम्मीद जताई कि एपल के आने से अन्य कंपनियों का भी भारत की ओर रुझान बढ़ेगा.

प्राधिकरण के अधिकारी पिछले सप्ताह जापान और कोरिया में निवेश जुटाने के लिए गए थे, जहां एपल कंपनी के अधिकारियों के साथ उनकी बैठक हुई. इसमें एपल और उसकी सहयोगी कंपनियों ने भारत में 2800 करोड़ रुपये के निवेश का प्रस्ताव रखा.

सहयोगी कंपनियों को सेक्टर 29 में जमीन दी जाएगी:
प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ अरुण वीर सिंह ने बताया कि एपल और सहयोगी कंपनियों को सेक्टर 29 में जमीन दी जाएगी. यह सेक्टर पहले से ही विकसित है और यहां पर कई सुविधाएं लगभग तैयार हैं. इससे कंपनिया निर्माण के बाद उत्पादन शुरू कर सकेंगी. इन कंपनियों ने करार के बाद यमुना प्राधिकरण के समक्ष 10 फीसदी राशि जमा करा दी है. एपल और उनकी सहयोगी कंपनियों के आने के बाद अन्य बड़ी कंपनियों ने यीडा से संपर्क साधा है. सोर्स-भाषा