ट्रेनों से एक दिन में सफर करने वालों की संख्या साल भर में करती है एयर ट्रेवल, एयरपोर्ट-प्लेन की संख्या तेजी से बढ़ाने की होगी जरूरत

नई दिल्लीः भारत में हवाई जहाज से यात्रा करने वालों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. मगर अभी यह भारतीय रेलवे के सामने कहीं नहीं टिकती. अकासा एयर  के फाउंडर आदित्य घोष का कहना है कि ट्रेनों से एक दिन में जितने लोग सफर करते हैं, लगभग उतने ही यात्री साल भर में एयर ट्रेवल करते हैं. 

आदित्य घोष ने कहा कि फिलहाल एयर ट्रेवल बढ़ाने के लिए हमें नए एयरपोर्ट और ज्यादा से ज्यादा प्लेन देश में लाने होंगे. भारतीय रेलवे के एक दिन के ट्रैफिक को हवाई यात्रा की ओर मोड़कर देखें तो हमें 500 से ज्यादा और विमानों की जरूरत पड़ेगी. यदि आज देश में काम कर रही सारी एयरलाइन्स 1000 प्लेन का ऑर्डर लगा दें तो हमें इतने विमान मिलने में कम से कम 10 साल लग जाएंगे. देश में एयर ट्रेवल जीडीपी ग्रोथ से दोगुनी रफ्तार से आगे बढ़ रहा है. इसे संभालने के लिए हमें अगले साल 75 विमानों की आवश्यकता होगी. लेकिन इतने कम समय में विमानों की यह संख्या मिलना काफी मुश्किल है. 

वहीं अकासा एयर के फाउंडर का कहना है कि अमेरिका में लगभग 14 हजार एयरपोर्ट हैं. भारत में सिर्फ 150 से 200 एयरपोर्ट ही हैं. सरकार ने इन की ओर ध्यान दिया है. देश में नए एयरपोर्ट बन रहे हैं. लेकिन देश में एयर ट्रेवल बढ़ाने की बहुत संभावनाएं हैं. हमें तेजी से बड़े बदलाव लाने होंगे. भारत में 140 करोड़ की आबादी पर 500 एयरक्राफ्ट हैं. जो कि अमेरिका की तुलना में काफी कम भी  है. 

ऐसे में कहा जा सकता है कि अगर ट्रैवल कि इस दुनिया को रेलवे से मोड़कर एयरलाइन की ओर मोड़ा जाए तो इसमें काफी ज्यादा पैसों और कम समय विमानों की संख्या मुश्किल नजर आ रही है. क्योंकि सभी एयरलाइन अपने बुकिंग देती है तो बनाने वाली कंपनी को भी इस बनाने में समय लग जाएगा, जो कि अनुमानित समय तर पूरा नहीं किया जा सकेगा. क्योंकि इन सभी के लिए एक बड़े पैमाने पर बदलाव की जरूरत होगी.