Gold-Silver Price: सोना 146 रुपये टूटा, चांदी में 794 रुपये की गिरावट

नई दिल्ली: वैश्विक बाजारों में बहुमूल्य धातुओं की कीमतों में कमजोरी के रुख और रुपये के मूल्य में सुधार के कारण दिल्ली सर्राफा बाजार में सोमवार को सोना 146 रुपये की गिरावट के साथ 50,612 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया. एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी.

इससे पिछले कारोबारी सत्र में सोना 50,758 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर बंद हुआ था. राष्ट्रीय राजधानी में चांदी की कीमत भी 794 रुपये की गिरावट के साथ 57,305 रुपये प्रति किलोग्राम रह गई. अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना नुकसान के साथ 1,641.8 डॉलर प्रति औंस रह गया जबकि चांदी गिरावट के साथ 19.08 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रही थी.

घरेलू शेयर बाजार में तेजी का होना था:
अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में शुक्रवार के आरंभिक कारोबार के दौरान डॉलर के मुकाबले रुपया 15 पैसे सुधरकर 82.32 रुपये प्रति डॉलर के स्तर पर जा पहुंचा. इसका कारण कच्चे तेल की कीमतों में आई गिरावट और घरेलू शेयर बाजार में तेजी का होना था. एचडीएफसी सिक्योरिटीज के शोध विश्लेषक दिलीप परमार ने कहा, ‘‘सोने की कीमतों में गिरावट का रुख है और यह दशक के सबसे लंबी मासिक गिरावट के दौर में है. अमेरिकी बॉन्ड प्रतिफल के बढ़ने और डॉलर इंडेक्स के मजबूत होने से सोने के हाजिर भाव का परिदृश्य कमजोर प्रतीत होता है. सोर्स-भाषा