सिकन्दरा में दो दिवसीय विकास प्रदर्शनी का शुभारंभ, मुख्यमंत्री और राहुल गांधी ने कई योजनाओं के लाभार्थियों से किया संवाद

जयपुर: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और सांसद राहुल गांधी ने राज्य सरकार के 4 वर्ष पूर्ण होने पर दौसा जिले के सिकन्दरा में आयोजित दो दिवसीय विकास प्रदर्शनी का अवलोकन किया. इस दौरान राहुल गांधी ने राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं और लाभार्थियों से मिलकर उनको मिल रहे लाभ के बारे में जानकारी ली. मुख्यमंत्री गहलोत एवं गांधी प्रदर्शनी के दौरान मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के लाभार्थियों से मिले. लाभार्थी अंतिमा शर्मा ने बताया कि योजना से उनको लंग कैंसर का महंगा उपचार निःशुल्क मिल रहा है. वहीं साढ़े तीन वर्षीय लाभार्थी देवांश सैनी के परिजन ने बताया कि योजना से देवांश का निःशुल्क कॉकलियर इम्प्लांट हो पाया है. लाभार्थी मोहन लाल मीणा ने कहा कि योजना के तहत उनका जयपुर में हार्ट का ऑपरेशन तथा किडनी ट्रांसप्लांट निःशुल्क हुआ है. लाभार्थियों ने कहा कि चिरंजीवी योजना पूरे देश में लागू होनी चाहिए जिससे गंभीर बीमारी से ग्रसित आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को ज्यादा से ज्यादा लाभ मिल सके.

इसके बाद राहुल गांधी ने महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम विद्यालय के विद्यार्थियों से अंग्रेजी में संवाद करते हुए उनके सपनों के बारे में पूछा. इस पर एक विद्यार्थी ने कहा कि वह कस्टम ऑफिसर बनकर देश में गैर कानूनी कार्यों की रोकथाम करना चाहता है. मुख्यमंत्री गहलोत और राहुल गांधी ने प्रदर्शनी में इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना, राजीविका और उड़ान योजना के लाभार्थियों से बातचीत की. लाभार्थी महिलाओं ने बताया कि उन्हें इन योजनाओं से रोजगार मिलने से आर्थिक संबल मिला है. वहीं निःशुल्क सैनेटरी नेपकिन मिलने से उनका स्वास्थ्य प्रबंधन बेहतर हुआ है. इस अवसर पर ऋण माफी के लाभार्थी किसानों से भी मुख्यमंत्री और सांसद ने संवाद किया. लाभार्थी किसानों ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा उनका लाखों का ऋण माफ किया गया है, जिससे उन्हें राहत मिली है.

प्रदर्शनी में शामिल हुए राजीव गांधी सेन्टर ऑफ एडवांस टेक्नोलॉजी (आर-केट) के विद्यार्थियों ने मुख्यमंत्री और सांसद को बताया कि संस्थान में उन्हें रोबोटिक्स, रिसर्च आदि क्षेत्रों में उच्चस्तरीय शिक्षण प्राप्त हो रहा है, जो पहले राजस्थान में उपलब्ध नहीं था. प्रदर्शनी में राहुल गांधी ने राज्य में पर्यटन को उद्योग का दर्जा देने से हुए लाभों के बारे में जानकारी ली. इस अवसर पर मुख्यमंत्री और सांसद ने राज्य में संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं जैसे मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना, इंदिरा गांधी मातृत्व पोषण योजना, निर्भया स्क्वाड, मुख्यमंत्री एकल नारी सम्मान पेंशन योजना, जन आधार योजना, मुख्यमंत्री कन्यादान/हथलेवा योजना, मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना, कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना, राजीव गांधी स्कॉलरशिप फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस, देवनारायण छात्रा स्कूटी वितरण योजना आदि के बारे में भी जानकारी ली.