गरीबों की मदद के लिए आगे आई पंडित विपतिराम समाजसेवा और कल्याण समिति, लगा रही नि:शुल्क चिकित्सा शिविर 

आगरा: आज की इस इक्कीसवीं शताब्दी में ज्यादातर लोग अपना मकसद निकलने के बाद किसी से मतलब नहीं रखते है. आए दिन अखबारों और चैनल के माध्यम से भी इस तरह की खबरों को पढा और देखा जा सकता है. लेकिन इसी समय में एक संस्था गरीबों के लिए मसीहा बनकर काम कर रही है. जिसका नाम है पंडित विपतीराम समाजसेवा व कल्याण समिति. इस संस्था की अध्यक्षा अरुणा कुमारी है. अरुणा कुमारी पेशे से घरेलू महिला है. उनके पति देश के जानेमाने न्यूरो फिजिशियन डॉक्टर नरेश शर्मा है. नरेश शर्मा आज के समय में किसी नाम के मोहताज नही है. डॉक्टर नरेश शर्मा के बाबा स्वर्गीय पंडित विपतीराम के नाम से इस संस्था की स्थापना की गई है. यह संस्था गरीबों के लिए मसीहा साबित हो रही है. 

आलम यह है कि किसी भी गरीब व्यक्ति को कोई जरूरत होती है, तो वह सबसे पहले पंडित विपतीराम समाजसेवा व कल्याण समिति को याद कर रहा है. वजह यह है कि उनको इस संस्था से उम्मीद है, निराशा हाथ नही लगती. इसी को लेकर गरीबों की उम्मीदों पर खरा उतरने का काम डॉक्टर नरेश शर्मा की संस्था कर रही है. संस्था के द्वारा हर गुरुवार को आगरा जिले के अलग-अलग गांव में जाकर गरीबों का निशुल्क इलाज किया जा रहा है. गरीब युवतियों की शादी कराई जा रही है. सर्दी से बचने के लिए रजाई कंबल भेंट किए जा रहे है, तो गरीब बच्चो का दाखिला स्कूलों में कराया जा रहा है.

फतेहाबाद में लगाया नि:शुल्क चिकित्सा शिविर:
आपको बता दें कि संस्था के द्वारा हर गुरुवार को अलग अलग जगह जाकर निशुल्क चिकित्सा शिविर लगाया जा रहा है, जिसमें गरीब मरीजों का इलाज किया जा रहा है और निशुल्क भी दवाइयां दी जा रही है. गुरुवार को आगरा के फतेहाबाद में स्थित गोवर्धन कोल्ड स्टोरेज में पंडित विपतीराम समाजसेवा व कल्याण समिति के द्वारा नि:शुल्क चिकित्सा शिविर लगाया गया है. फतेहाबाद में यह पहला शिविर संस्था के द्वारा लगाया गया है. इस शिविर में लगभग 90 से अधिक मरीजों का नि:शुल्क इलाज किया गया, और नि:शुल्क दवाइयां दी गई. इससे पहले आगरा के खेरागढ़, जगनेर, किरावली में संस्था के द्वारा चिकित्सा शिविर लगाए जा चुके है, और आगे भी लगाएं जायेंगे. 

गरीब और अमीर में न हो कोई भेदभाव:
देश में प्रसिद्ध न्यूरो फिजिशियन डॉक्टर नरेश शर्मा के द्वारा इन चिकित्सा शिविर में जाकर इलाज किया जा रहा है. उनका कहना है कि डॉक्टर को भगवान का दर्जा पृथ्वी पर दिया गया है. लेकिन कुछ डॉक्टरों के द्वारा इसका फायदा उठाया जाता है. हमारा मकसद सिर्फ एक है. हम गरीब और अमीर में कभी कोई भेदभाव नहीं करते है. अमीर के पास पैसे है तो वह अपना इलाज अच्छी तरह करवा लेता है. लेकिन गरीब व्यक्ति नहीं करवा पाता है. इसी बात को ध्यान में रखते हुए हमने यह निशुल्क चिकित्सा शिविर शुरू किए है. हर गुरुवार को हम अलग अलग गांव में जाकर मरीजों का इलाज कर रहे है. जिससे की कोई भी व्यक्ति पैसे की कमी की वजह से परेशान न हो सके. निशुल्क शिविर के साथ ही संस्था के द्वारा गरीबों की हर संभव मदद करने का प्रयास भी किया जा रहा है. संस्था के द्वारा गरीब बच्चो को शिक्षा देना, गरीब युवतियों की शादी कराना और गरीब मरीजों को निशुल्क इलाज मुहैया कराना मुख्य उद्देश्य है. आगे भी इस तरह का काम जारी रहेगा. 

अन्य गांव में जाकर भी करेंगे इलाज:
पंडित विपतीराम समाजसेवा व कल्याण समिति की अध्यक्षा अरुणा कुमारी ने बताया कि डॉक्टर शर्मा के द्वारा जगह जगह जाकर नि:शुल्क इलाज किया जा रहा है. हम चाहते है कि आगरा में और भी ऐसे गांव है, जहां पर लोग पैसे के अभाव के चलते इलाज से वंचित है. आगे हम बाह, किरावली, अछनेरा, एत्मादपुर, फतेहपुर सीकरी, में भी नि:शुल्क चिकित्सा शिविर लगाने का काम करने जा रहे है.  इस दौरान उपाध्यक्ष श्रीप्रकाश पाण्डेय, सचिव ह्रदेश कुमार एडवोकेट, सोनू शर्मा, दाऊदयाल गुप्ता, शुभम लवानिया, समीर के साथ ही गडमान्य लोग मौजूद रहे.