Canada: स्थायी निवासी अब बन सकते हैं सेना का हिस्सा, भारतीयों को हो सकता है फायदा, जानिए डिटेल्स

टोरंटो: कनाडा के सशस्त्र बलों (सीएएफ) ने घोषणा की कि स्थायी निवासियों को अब सेवाओं में भर्ती की अनुमति दी जाएगी, क्योंकि सेना जवानों की कमी का सामना कर रही है. मीडिया की एक खबर में यह जानकारी दी गई.

कनाडा में स्थायी निवासियों में बड़ी संख्या में भारतीय शामिल है और सीएएफ के फैसले से उनके लिए रोजगार के अवसर उत्पन्न होने की संभावना है. ‘सीटीवी न्यूज’ की खबर के अनुसार, ‘रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस’ (आरसीएमपी) के पुरानी भर्ती प्रक्रिया में बदलाव लाने की घोषणा करने के पांच साल बाद ये घोषणा की गई. इस कदम से कनाडा में 10 साल से रह रहे स्थायी निवासियों को आवेदन करने की अनुमति होगी. नोवा स्कोशिया के ‘रॉयल यूनाइटेड सर्विसेज इंस्टीट्यूट’ के अनुसार, इससे पहले स्थायी निवासी केवल ‘स्किलड मिलिट्री फॉरेन एप्लिकेंट’ (एसएमएस) कार्यक्रम के तहत आवेदन दे सकते थे.

हर महीने 5,900 सदस्यों को नियुक्त करना होगा:
अब सेना में भर्ती के इच्छुक उम्मीदवारों को कनाडा का नागरिक होना चाहिए जिनकी आयु 18 वर्ष से अधिक (या 16, बशर्ते कि उनके पास माता-पिता की सहमति हो) हो और एक अधिकारी पद पर भर्ती के वास्ते आवेदन देने के लिए उनके पास ग्रेड 10 या ग्रेड 12 की शिक्षा की डिग्री होनी चाहिए. यह नियम स्थायी निवासियों पर भी लागू होंगे.  सीएएफ ने सितंबर में हजारों पद रिक्त होने को लेकर चिंता जाहिर की थी. इनमें से आधे पदों पर भी भर्ती करने के लिए उसे इस साल हर महीने 5,900 सदस्यों को नियुक्त करना होगा. सोर्स-भाषा