राष्ट्रपति मुर्मू ने भोपाल में जनजातीय संग्रहालय का किया दौरा,अवधारणा की सराहना की

भोपाल: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने बुधवार को भोपाल में जनजातीय संग्रहालय का दौरा कर इसकी अवधारणा की सराहना की. इस संग्रहालय में विभिन्न आदिवासी समुदायों की जीवनशैली को प्रदर्शित किया गया है.

चीजें प्रदर्शित करने के तरीके की तारीफ की:
संग्रहालय में विभिन्न दीर्घाएं बनाई गई हैं, जिनमें से एक आदिवासी बच्चों के खेलों को समर्पित है. प्रसिद्ध आदिवासी कलाकार भूरी बाई ने जनजातीय संग्रहालय में राष्ट्रपति का स्वागत किया. एक अधिकारी ने कहा कि मुर्मू ने संग्रहालय की अवधारणा और चीजें प्रदर्शित करने के तरीके की तारीफ की.

उन्होंने बताया कि राष्ट्रपति ने ‘जनजाति जीवन विथिका’ का दौरा किया, जो मध्य प्रदेश की बैगा, भारिया, सहरिया, भील और कोरकू जनजातियों की जीवनशैली को प्रदर्शित करता है.अधिकारी के मुताबिक, मुर्मू ने लिखिंदरा गैलरी और चिन्हारी स्टॉल का भी दौरा किया.

पर्यावरण संरक्षण के प्रति उनके समर्पण को दर्शाता है:
अधिकारी के अनुसार, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मुर्मू को विभिन्न दीर्घाओं में लगाई गई प्रदर्शनी के बारे में बताया. इस मौके पर मध्य प्रदेश के राज्यपाल मंगू भाई पटेल भी मौजूद थे. शिवराज ने बताया कि राष्ट्रपति ने संग्रहालय का दौरा करने से पहले राज्यपाल पटेल के साथ पौधारोपण भी किया, जो पर्यावरण संरक्षण के प्रति उनके समर्पण को दर्शाता है. सोर्स-भाषा