Rajasthan News: CM गहलोत बोले- किसानों को निर्बाध विद्युत व उर्वरक आपूर्ति सरकार की प्राथमिकता, अधिकारियों को दिये निर्देश

जयपुर: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोमवार को मुख्यमंत्री निवास पर रबी फसलों के लिए उर्वरक एवं विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित किए जाने के संबंध में एक महत्वपूर्ण बैठक ली. उन्होंने कहा कि प्रदेश के किसानों को निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित कराना सरकार की प्राथमिकता है. गहलोत ने अधिकारियों को रबी फसल की बुवाई के लिए आवश्यक डी.ए.पी. व यूरिया की समयबद्ध आपूर्ति व वितरण सुनिश्चित कर किसानों को राहत देने के निर्देश दिए.

किसानों के लिए न हो विद्युत कटौती:
गहलोत ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि राज्य में किसी भी कीमत पर किसानों के लिए विद्युत आपूर्ति बाधित नहीं होनी चाहिए. उन्होंने कहा कि किसानों को रबी की फसल की सिंचाई के लिए पर्याप्त बिजली उपलब्ध कराई जाए. उन्होंने प्रदेश में विभिन्न स्त्रोतों से उपलब्ध हो रही बिजली की समीक्षा की व आगामी महीनों में बिजली की निर्बाध आपूर्ति हेतु कार्य योजना बनाने के निर्देश दिए.

राज्य में उर्वरक की हो पर्याप्त उपलब्धता:
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में रबी की फसल के लिए उर्वरक की आपूर्ति सुनिश्चित कर किसानों को उपलब्ध कराए जाने के लिए सरकार प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है. बैठक में बताया गया कि अक्टूबर माह में अच्छी वर्षा होने से रबी की बुवाई गत वर्ष की तुलना में 15 लाख हेक्टेयर अधिक हुई है. गत वर्ष की तुलना में गेहूं की बुवाई में लगभग 103 प्रतिशत की वृद्धि, जौं में 87, सरसों व तारामीरा में 16, चना में 27 तथा अन्य फसलों में लगभग 56 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. अग्रिम बुवाई व अधिक बुवाई से उर्वरक, विशेषकर यूरिया, की मांग प्रदेशभर में बढ़ी है.