दूध मंडी में "दूध का दूध-पानी का पानी" ! दूध मण्डी में 21 प्रतिष्ठानों से लिए कुल 47 नमूने लिए गए

जयपुर: प्रदेश में चल रहे शुद्ध आहार मिलावट पर वार अभियान के तहत फूड सेफ्टी ऑफिसर्स ने राजधानी की दूध मंडी में आज "दूध का दूध-पानी का पानी" किया गया.खाद्य सुरक्षा आयुक्त इकबाल खान के निर्देशन में चलाए जा रहे अभियान के तहत मंडी की 21 दुकानों से न सिर्फ 47 सेंपल लिए गए.बल्कि उनकी मौके पर ही जांच कर संदिग्ध पाई गई खाद्य सामग्रियों के पांच लीगल सैंपल दर्ज किए गए.

होली के त्यौहार पर खाद्य पदार्थों में मिलावट की आशंका के मद्देनजर फूड सेफ्टी डिपार्टमेंट की ओर से संचालित विशेष अभियान में आज राजधानी में बड़ी कारवाई की गई.अतिरिक्त आयुक्त पंकज ओझा के निर्देशन में टीम ने दूध मंडी में छापा मारा, तो एकाएक शुरू हुई कार्रवाई से दूध व्यापारियों में खलबली मच गई.इस दौरान 21 प्रतिष्ठानों एवं पनीर बनाने की इकाइयों पर खाद्य सुरक्षा अधिकारियों की टीम ने औचक निरीक्षण किया. इन प्रतिष्ठानों से पनीर, मावा एवं घी के 47 नमूने लेकर मौके पर ही मोबाइल लैब के माध्यम से जांच करवाई गई. जांच में घी के एक नमूने में मिलावट पाई गई. घी, मावा एवं पनीर के 5 नमूने संदिग्ध पाए गए. संदिग्ध खाद्य पदार्थों के कुल 9 लीगल नमूने लिए गए.

जांच में मिलावटी मिला घी !:
-शुद्ध आहार मिलावट पर वार अभियान से जुड़ी बड़ी खबर
-अतिरिक्त खाद्य आयुक्त पंकज ओझा के निर्देशन में कार्रवाई
-जयपुर की सबसे बड़ी दूध मंडी में मौके पर ही शुद्धता की जांच
-कारवाई के दौरान बालाजी पनीर हाउस से उठाया गया घी का सैंपल
-घी का सैंपल जांच में BT टेस्ट पॉजिटिव पाया गया 
-जांच में मिलावट की पुष्टि पर 20 किलो घी सीज, उठाए गए लीगल सैंपल 
-आरके डेयरी एवं दीपक डेयरी पर कमियां पाई जाने पर इम्प्रूवमेन्ट नोटिस दिया गया 

अतिरिक्त आयुक्त पंकज ओझा ने बताया कि दीपक डेयरी से घी एवं पनीर का नमूना, बालाजी डेयरी से घी का नमूना, राहुल फेस फार्म से घी, धाभाई पनीर उद्योग एवं आर.के. डेयरी से पनीर एवं मावा के नमूने जांच के लिए लिया गया है.मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी जयपुर प्रथम डॉ. रवि शेखावत ने बताया कि इन नमनूों को खाद्य प्रयोगशाला में जांच भिजवाया गया है. जांच रिपोर्ट के आधार पर संबंधित दुकानदारों पर कार्रवाई की जाएगी.

होली के त्योहार के मद्देनजर प्रदेशभर में सघन अभियान चलाकर मिलावटी खाद्य पदार्थों के विरूद्ध सख्त कार्रवाईयां जारी है.पिछले चार दिन की बात को जाए तो खाद्य सुरक्षा अधिकारियों की टीमों ने 368 निरीक्षण कर खाद्य पदार्थों के 511 सैम्पल लिए हैं. साथ ही, 1180 किलो खाद्य पदार्थों को जब्त या नष्ट किया गया है. ऐसे में उम्मीद है कि विभाग की सख्ती आगे भी लगातार जारी रहेगी, ताकि मिलावटियों में खौफ पैदा हो और जनता को क्वालिटी युक्त खाद्य समग्री उपलब्ध हो.