X से ब्लॉक फीचर हटाने के बाद, अब मस्क कर रहा 'कॉन्ट्रोवर्शियल आईडी वेरिफिकेशन' फीचर पर काम

नई दिल्ली : सोशल मीडिया साइट जिसे पहले ट्विटर कहा जाता था, और जिसे अब एक्स के नाम से जाना जाता है, लोगों की पहचान सत्यापित करने के लिए एक नई सुविधा शुरू करने की तैयारी कर रही है. यह सुविधा कुछ असहमति का कारण बन सकती है. अभी, केवल उन लोगों को यह सुविधा दी जा रही है जो प्रीमियम "ब्लू" ग्राहक हैं, और उन्हें इसका उपयोग करना होगा. उनसे यह साबित करने के लिए अपनी एक तस्वीर और सरकार द्वारा जारी आईडी की एक तस्वीर देने के लिए कहा जाता है कि वे वास्तव में वही हैं जो वे कहते हैं.

उपयोगकर्ताओं को अपने खाते को सत्यापित करने के लिए एक सरकारी आईडी प्रदान करने की आवश्यकता है, और इसमें आमतौर पर लगभग 5 मिनट लगते हैं. लोगों को इस बात के लिए सहमत होना होगा कि एक्स उनकी जानकारी, जिसमें उनका बायोमेट्रिक डेटा जैसी चीज़ें भी शामिल हैं, 30 दिनों तक रखेगा. यह सब सुरक्षा कारणों से है, ताकी लोग कोई और होने का दिखावा ना करें.

सूपर स्मार्ट एआई का होगा उपयोग: 

X ने इस नई सेवा की पेशकश के लिए इज़राइल की Au10tix नामक कंपनी के साथ हाथ मिलाया है. उनका कहना है कि वे 4-8 सेकंड में उपयोगकर्ताओं की जांच करने के लिए सुपर स्मार्ट एआई और मशीन लर्निंग का उपयोग करते हैं. वे गूगल, उबर, माइक्रोसॉफ्ट और पेयपैल जैसी बड़ी तकनीकी कंपनियों के साथ काम करते हैं. वे यह सुनिश्चित करने के लिए चेहरा पहचान तकनीक का उपयोग करते हैं कि ग्राहक और नए विक्रेता वास्तव में वही हैं जो वे कहते हैं. 

'ब्लू' यूजर्स ​के लिए होगा वेकल्पिक: 

एलोन मस्क ने अभी तक इस नए फीचर के बारे में बात नहीं की है. एक्स ब्लू उपयोगकर्ताओं के लिए आईडी सत्यापन एक वैकल्पिक चीज़ होगी. जिन लोगों के पास ब्लू सदस्यता नहीं है, वे प्रभावित नहीं होंगे. इसमें यह भी कहा गया है कि एक्स ब्लू ग्राहकों को सभी विशेष ब्लू सुविधाओं को अनलॉक करने के लिए अपनी सरकारी आईडी दिखाने की आवश्यकता हो सकती है.