कोरोना JN 1 वेरिएंट को लेकर अलर्ट: डूंगरपुर में 22 हजार लीटर के 4 ऑक्सीजन प्लांट, 3 चालू, 150 बेड के साथ डॉक्टर तैयार

डूंगरपुर: केरल के बाद राजस्थान के जैसलमेर व जयपुर में कोरोना के जेएन 1 वेरिएंट के मरीज मिलने के बाद डूंगरपुर में भी स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है. डूंगरपुर में कोरोना को लेकर 150 ऑक्सीजन बेड हमेशा तैयार है. वहीं डूंगरपुर मेडिकल कॉलेज अस्पताल में 4 ऑक्सीजन प्लांट में से 3 चालू है. जबकि नगर परिषद का एक प्लांट 2 सालो से अब तक शुरू ही नहीं हो सका है.

देशभर में कोरोना के बढ़ते केस को लेकर स्वास्थ्य विभाग एक बार फिर अलर्ट मोड़ पर आ गया है. डूंगरपुर मेडिकल कॉलेज अस्पताल के अधीक्षक डॉ महेंद्र डामोर ने बताया की कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर डॉक्टरों की टीम को अलर्ट रहने के लिए निर्देश दिए गए है. अस्पताल की नई बिल्डिंग में 150 ऑक्सीजन बेड का वार्ड रेडी है. वार्ड में हर बेड पर ऑक्सीजन की फैसिलिटी है. जरूरत पड़ने पर बेड की संख्या बढ़ाने के लिए अलग से वार्ड भी है. इसके अलावा ऑक्सीजन की जरूरत पड़ने पर 22 हजार 450 लीटर के 4 प्लांट तैयार है. जिसमे से 3 प्लांट चालू है. 

इसमें से एलएमओ (लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन) के 2 प्लांट का यूज अभी किया जा रहा है. दोनों ही प्लांट 10- 10 हजार लीटर के है. जबकि टाटा, एलएनटी के 1-1 हजार लीटर के प्लांट भी है. वहीं 450 लीटर का एक और प्लांट है. नगर परिषद की ओर से तैयार किया जा रहा 500 लीटर का प्लांट 2 साल से अधूरा है. ये प्लांट आज तक चालू नही हुआ है. ऐसे में मरीजों की संख्या बढ़ने पर भी किसी तरह की ऑक्सीजन की कमी की समस्या नहीं आएगी.