Android Users प्लेन में यात्रा करते समय चालू रख सकते ब्लूटूथ व वाई-फाई

नई दिल्ली : गूगल कथित तौर पर एंड्रॉइड के लिए एक नई सुविधा 'कनेक्टेड फ़्लाइट' पर काम कर रहा है, जो उपयोगकर्ताओं को विमान में यात्रा करते समय अपने ब्लूटूथ और वाई-फाई कनेक्शन को चालू रखने की अनुमति देगा, जबकि उन्हें कॉल या टेक्स्ट करने या प्राप्त करने से रोक देगा. कंपनी द्वारा सामने आए पेटेंट के मुताबिक, यह फीचर फोन, टैबलेट और लैपटॉप पर काम करेगा.

यह सुविधा दबाव ड्रॉप, त्वरण/वेग, केबिन ध्वनि, अल्ट्रासोनिक सिग्नल, जीपीएस सिग्नल, सेलुलर आईडी और वाई-फाई सिग्नल सहित विभिन्न तरीकों का उपयोग करके यह पता लगाने में सक्षम होगी कि कोई उपयोगकर्ता विमान पर है. इसके बाद यह स्वचालित रूप से फोन पर कनेक्टेड फ्लाइट मोड को चालू कर देगा और उपयोगकर्ता के उतरने का पता लगाने के बाद मानक मोड में वापस आ जाएगा. हालाँकि, अगर उसे पता चलता है कि बैटरी कम है या नेटवर्क की गुणवत्ता खराब है, तो वह नेटवर्क से डिस्कनेक्ट हो सकता है.

एयरप्लेन मोड निलंबित करता है नैटवर्क: 

रेडियो-फ़्रीक्वेंसी सिग्नल ट्रांसमिशन को निलंबित करने के लिए स्मार्टफ़ोन और अन्य पोर्टेबल कंप्यूटरों पर एयरप्लेन मोड उपलब्ध है. सक्रिय होने पर, हवाई जहाज मोड सेलुलर नेटवर्क ट्रांसमिशन, वाई-फाई और ब्लूटूथ सभी को एक साथ अक्षम कर देता है. रिपोर्ट में यह भी उल्लेख किया गया है कि दबाव में बदलाव, अल्ट्रासोनिक सिग्नल, विमान का वाई-फाई सिग्नल और यात्रा के लिए बुकिंग गतिविधि संभावित ट्रिगर के रूप में काम करेगी. पेटेंट में आगे लिखा है कि यह प्रक्रिया "यह निर्धारित करने के जवाब में होती है कि सेंसर ने यह संकेत देने वाली जानकारी का पता लगाया है कि मोबाइल कंप्यूटिंग डिवाइस हवाई जहाज पर स्थित है.

नहीं कर पाएंगे कॉल या टेक्स्ट: 

कनेक्टेड फ्लाइट मोड में, उपयोगकर्ता अभी भी उन ऐप्स का उपयोग कर पाएंगे जिनके लिए ब्लूटूथ या वाई-फाई की आवश्यकता होती है, जैसे संगीत स्ट्रीमिंग या मैसेजिंग ऐप का उपयोग करना. हालाँकि, वे कॉल या टेक्स्ट करने या प्राप्त करने में सक्षम नहीं होंगे. यह सुविधा अभी भी विकास में है, इसलिए यह स्पष्ट नहीं है कि इसे कब जारी किया जाएगा. हालाँकि, यह एफएए नियमों का अनुपालन करते हुए उड़ानों पर जुड़े रहने का एक उपयोगी तरीका हो सकता है. संघीय विमानन विनियम (एफएआर) संयुक्त राज्य अमेरिका में सभी विमानन गतिविधियों को नियंत्रित करने वाले संघीय विमानन प्रशासन (एफएए) द्वारा निर्धारित नियम हैं.