Rajasthan: CM अशोक गहलोत ने आज पालनहार योजना के लाभार्थी उत्सव का राज्य स्तरीय कार्यक्रम किया आयोजित

ब्यावर: सोमवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के मुख्य आतिथ्य में पालनहार योजना के लाभार्थी उत्सव का राज्य स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किया गया. जिसमें मुख्यमंत्री प्रत्येक जिले से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से पालनहार योजना के लाभार्थियों से सीधा संवाद किया. इसी के तहत ब्यावर के उदयपुर रोड स्थित अंबेडकर भवन में भी प्रशासन की और से मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा पालनहार योजना के लाभार्थियों से संवाद हेतु विडियो कॉन्फ्रेंसिंग का आयोजन किया गया. 

एलईडी के माध्यम से आयोजित जन संवाद कार्यक्रम में विशेष अधिकारी रोहिताश्व सिंह तोमर, विशेष अधिकारी पुलिस नरेंद्र सिंह, एसडीएम मृदुल सिंह, तहसीलदार मोहन सिंह राजावत ने शिरकत की. कार्यक्रम के दौरान कांग्रेस नेता मनोज चौहान, पूर्व सभापति कमला दगदी, कांग्रेस सेवादल महिला राष्ट्रीय सचिव कल्पना भटनागर, पार्षदगण सहित जनप्रतिनिधि एवं पालनहार योजना के लाभार्थी कार्यक्रम के दौरान मौजूद रहे. कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पालनहार योजना के तहत अजमेर जिले के 29 हजार लाभार्थियों के खातों में दो करोड़ 96 लाख रुपये एक क्लिक के साथ हस्तांतरित की. 

जिसमें ब्यावर के 2952 लाभार्थियों के खाते में राशि हस्तांतरित की गई. इस दौरान मुख्यमंत्री गहलोत ने लाभार्थियों से संवाद भी किया. इस दौरान जब लाभार्थियों के खातों में ज्यों ही धन राशि हस्तांतरित हुई उनके चेहरे मारे खुशी के खिल उठे. मुख्यमंत्री गहलोत ने जब लाभार्थियों से संवाद किया तो उन्होंने गहलोत का आभार प्रकट करते हुए कहा कि आप इसी तरह से आमजन के हितों की योजना लाकर उनकी मदद करते रहे साथ ही लाभार्थियों ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की स्वस्थ जीवन और दीर्घायु की कामना भी की. 

संवाद के दौरान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ब्यावर में पालनहार योजना की लाभार्थी रुकमा देवी से संवाद कर उकना हालचाल जाना तथा उनकी पारिवारिक स्थिति के जानकारी ली. आपको बता दें कि प्रदेश में अनाथ, देखरेख व संरक्षण की श्रेणी में आने वाले बालक और बालिकाओं के परिवार के अंदर ही समुचित देखरेख, संरक्षण एवं शिक्षा सुनिश्चित हो सके इसके लिए ही पालनहार योजना सरकार द्वारा संचालित है. योजना के तहत इन बच्चों का पालन पोषण करने वाले व्यक्ति को बच्चों की शिक्षा, खाने पीने और कपड़ों की व्यवस्था के लिए प्रतिमाह आर्थिक सहायता दी जाती है.