Assembly Elections Results 2023: मेघालय में NPP ने पलटा गेम, त्रिपुरा-नगालैंड में बीजेपी गठबंधन को फिर बहुमत के आसार

नई दिल्ली: पूर्वोत्तर के तीन राज्यों त्रिपुरा, मेघालय और नगालैंड में वोटों की गिनती जारी है. शुरुआती रुझानों में त्रिपुरा में बीजेपी ने आसानी से बहुमत हासिल कर लिया है. वहीं, नगालैंड में बीजेपी के गठबंधन वाली एनडीपीपी आगे चल रही है. वहीं, मेघालय में मौजूदा सीएम कोनराड संगमा की पार्टी एनपीपी आगे चल रही है. 

रुझानों में 25 सीटों की बढ़त के साथ एनपीपी एक बार फिर सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. ममता बनर्जी की पार्टी फिसलकर 9 सीट आ गई. इसके बाद बीजेपी गठबंधन बढ़त बनाए हुए है. मेघालय में चुनाव से पहले भले ही एनपीपी और बीजेपी का गठबंधन टूट गया हो लेकिन नतीजे आने के 2 दिन पहले ही कोनर्ड संगमा और हेमंत बिस्वशर्मा के बीच बातचीत हो चुकी है. इसी वजह से कयास इस बात के है कि एक बार फिर से बीजेपी एनपीपी गठबंधन वाली सरकार मेघालय में सत्ता पर वापसी कर सकती है.

त्रिपुरा में बीजेपी 35, लेफ्ट 12 और टीएमपी 11 सीट पर आगे है. वहीं मेघालय में कांग्रेस 6, एनपीपी 23, बीजेपी 7 और अन्य 23 सीटों पर आगे हैं. जबकि नगालैंड में एनडीपीपी 38 (बीजेपी गठबंधन), एनपीएफ 4, कांग्रेस 3 और अन्य 15 सीटों पर आगे हैं. बता दें कि त्रिपुरा, नगालैंड और मेघालय में वोटों की गिनती शुरू हो गई है. त्रिपुरा में 16 फरवरी, नगालैंड-मेघालय में 27 फरवरी को वोटिंग हुई थी. तीनों राज्यों में 60-60 सीटें हैं. त्रिपुरा में 16 फरवरी को 60 सीटों के लिए चुनाव कराए गए थे, जबकि मेघालय और नगालैंड में 59-59 सीटों के लिए 27 फरवरी को चुनाव हुए थे. 

त्रिपुरा में 88 प्रतिशत,  मेघालय में 76 प्रतिशत  और नगालैंड में 84 प्रतिशत वोट पड़े थे:
आपको बता दें कि अभी त्रिपुरा में बीजेपी की सरकार है, जबकि नगालैंड में बीजेपी के गठबंधन वाली नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) और मेघालय में नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) की सरकार है.  त्रिपुरा में जहां लगभग 88 प्रतिशत मतदान हुआ तो वहीं मेघालय में 76 प्रतिशत और नगालैंड में 84 प्रतिशत वोट पड़े थे.