VIDEO: भाजपा और कांग्रेस ने जताया उम्रदराजों पर विश्वास, 70 और 80 पार के कई नेता चुनावी मैदान में, देखिए ये खास रिपोर्ट

जयपुर: राजनीतिक पार्टियां चुनावों में भले ही युवाओं को आगे बढ़ाने का दावा करती हो, लेकिन हर चुनाव में अधिक उम्र के नेता भी अच्छी खासी संख्या में चुनाव लड़ते हैं. मौजूदा चुनाव में भी 70 और 80 पार के कई नेता चुनाव मैदान में है. मौजूदा समय युवाओं का है, आने वाला समय भी युवाओं का रहेगा. इस तरह की बातें और दावे राजनीतिक पार्टियों की तरफ से समय-समय पर देखे जाते रहे हैं. राजनीतिक पार्टियों युवाओं को अच्छी संख्या में चुनाव मैदान में भी उतार रही है, लेकिन कई सीटें और नेता ऐसे भी हैं. जिनका दोनों ही पार्टियों के पास कोई विकल्प नहीं है.

यही कारण है कि कई जगह युवाओं की जगह पुराने और अधिक उम्र के चेहरों पर ही कांग्रेस और भाजपा अधिक विश्वास जताती हैं. 2030 के विधानसभा चुनाव में भी दोनों पार्टियों ने बड़ी संख्या में 70 वर्ष से अधिक के नेताओं को चुनाव में उम्मीदवार बनाया है. कांग्रेस पार्टी ने ऐसे कई नेताओं को चुनाव मैदान में उतारा है जिनकी उम्र 70 ही नहीं बल्कि 80 के पार है. वहीं भारतीय जनता पार्टी ने भी 70 पार के कई नेताओं को मौजूदा विधानसभा चुनाव में अपनी पार्टी से उम्मीदवार बनाया है.हालांकि दोनों ही पार्टियों की ओर से 70 पार के जिन नेताओं को उम्मीदवार बनाया गया है उन नेताओं का नाम दिग्गज नेताओं की सूची में आता है.

फर्स्ट इंडिया न्यूज़ में जब 70 वर्ष से अधिक के नेताओं को टिकट देने के कारणों की पड़ताल की तो सामने आया कि दोनों ही पार्टियों के पास इन नेताओं का कोई विकल्प नहीं है. इसलिए कई जगह मजबूरी में भी 70 पर के नेताओं को टिकट दिया गया है.अभी तक के टिकट वितरण में बाड़मेर जिले की शिव विधानसभा सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार अमीन खान सबसे वरिष्ठ उम्मीदवार है जिनकी उम्र 84 साल है. अमीन खान की उम्र को देखते हुए उनके टिकट को लेकर काफी सस्पेंस बना हुआ था लेकिन अंत में कांग्रेस पार्टी ने अमीन खान को ही अपना उम्मीदवार बनाया है.

70 पार के किन नेताओं को मिला है टिकट:
-सबसे अधिक उम्र के उम्मीदवार अमीन ख़ान हैं, जिनकी उम्र 84 साल, कांग्रेस के टिकट पर शिव विधानसभा क्षेत्र से चुनाव मैदान में है 
-बूंदी से हरिमोहन शर्मा कांग्रेस के उम्मीदवार है, उम्र 83 साल
-दीपचंद खेरिया भी इस चुनाव में हैं कांग्रेस उम्मीदवार, जिनकी उम्र है 82 साल
-गुरमीत सिंह कुन्नर भी कांग्रेस के टिकिट पर चुनाव लड़ रहे हैं, जिनकी उम्र हैं 75 साल
-75 साल के ही राजेंद्र पारीक भी सीकर से कांग्रेस उम्मीदवार 
-दीपेन्द्र शेखावत इस बार भी कांग्रेस के टिकिट पर चुनाव मैदान में है, उम्र 72 साल
-ब्रजेंद्र ओला झुंझुनू से कांग्रेस के उम्मीदवार है, उम्र 70 के पार
-वासुदेव देवनानी 73 वर्ष की उम्र में भाजपा के टिकट से चुनाव मैदान में
-नरपत सिंह राजवी 72 साल की उम्र में भाजपा से चुनाव मैदान में है
-कालीचरण सराफ भी 72 वर्ष की उम्र में भाजपा के टिकट से चुनाव मैदान में 
-किरोड़ी लाल मीणा 71 वर्ष की उम्र में भाजपा की टिकट से चुनाव मैदान में