X पर अब ब्लू सब्सक्राइबर्स कर सकेंगे वीडियो डाउनलोड

नई दिल्ली : एलन मस्क के स्वामित्व वाली सोशल मीडिया कंपनी अब भुगतान करने वाले उपयोगकर्ताओं को अन्य ग्राहकों द्वारा साझा किए गए वीडियो डाउनलोड करने की अनुमति देगी. माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म पर सभी नए वीडियो डाउनलोड के लिए पात्र होंगे. हालाँकि, कुछ वीडियो डाउनलोड करने की कुछ सीमाएँ हैं.

ट्विटर, जिसे अब एक्स कहा जाता है, ने एक्स पर वीडियो कैसे साझा करें और देखें शीर्षक से एक सहायता केंद्र लेख अपडेट किया है. इस अपडेट में कंपनी ने पुष्टि की है कि ब्लू सब्सक्राइबर्स अब वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं. 

एक्स पर वीडियो डाउनलोड करने की सीमाएँ:

एक्स ने प्लेटफॉर्म से वीडियो डाउनलोड करने के लिए आयु सीमा जोड़ दी है. डाउनलोड विकल्प 18 वर्ष से कम आयु सीमा वाले उपयोगकर्ताओं के लिए उनलब्ध नहीं होगा. इसके अलावा, यदि वीडियो अपलोड करने वाला उपयोगकर्ता विशेष रूप से नहीं चाहता है कि अन्य उपयोगकर्ता वीडियो डाउनलोड करें, तो उपयोगकर्ता ऐसा नहीं कर पाएंगे. साथ ही, यदि एक्स ब्लू-सब्सक्राइबिंग अकाउंट को निजी पर सेट किया जाता है, तो प्रत्येक उपयोगकर्ता वीडियो नहीं देख पाएगा और ना ही डाउनलोड ​कर पाएगा. ऐसे खातों पर वीडियो केवल उन उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध होंगे जिन्हें भुगतान करने वाले ग्राहक को अनुसरण करने की अनुमति दी गई है. भुगतान करने वाले उपयोगकर्ता चयनित वीडियो को डाउनलोड करने की अनुमति देना भी चुन सकते हैं. हालाँकि, अपडेट किए गए कंपनी पेज में यह उल्लेख नहीं किया गया है कि प्रत्येक ट्वीट के लिए डाउनलोड को कैसे अक्षम किया जाए.

लंबे विडियो उपलोड करने से हो सकती है कॉपीराइट की समस्या: 

एक्स ने ब्लू उपयोगकर्ताओं को दो घंटे लंबे वीडियो अपलोड करने की अनुमति देना भी शुरू कर दिया है. हालांकि, यह फीचर कंपनी के लिए परेशानी का कारण बन गया है. कुछ उपयोगकर्ताओं ने संपूर्ण फिल्में, जैसे सुपर मारियो ब्रदर्स, जो इस वर्ष रिलीज़ हुई थीं, को प्लेटफ़ॉर्म पर अपलोड कर दिया. ऐसी सुविधा कंपनी के लिए कानूनी परेशानी खड़ी कर सकती है यदि इसमें मॉडरेशन क्षमताएं नहीं जोड़ी गई तो, जो की कॉपीराइट कंटेंट को संभाल सकें.

मस्क जोड़ रहा एक्स में नए फीचर जो देंगे प्रतिस्पर्धियों को टक्कर: 

मस्क एक्स को एक सुपर ऐप बनाने की कोशिश कर रहे हैं जो क्रिएटर्स के लिए और भी आकर्षक हो जाएगा. कंपनी ने हाल ही में प्लेटफ़ॉर्म के लिए विज्ञापन राजस्व साझाकरण लागू किया है. वीडियो डाउनलोड फीचर जोड़ने से एक्स को टिकटॉक और इंस्टाग्राम जैसे अन्य वीडियो-शेयरिंग प्लेटफॉर्म के साथ प्रतिस्पर्धा करने में मदद मिलेगी. ये दोनों सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म यूजर्स को वीडियो डाउनलोड करने की सुविधा देते हैं.