Budh Gochar 2023: 68 दिनों तक सिंह राशि में रहेगा बुद्धि का कारक ग्रह बुध, जानें सभी राशियों पर इसके शुभ-अशुभ प्रभाव

जयपुर: बुध देव 25 जुलाई 2023 को सिंह राशि में प्रवेश कर लिया. सिंह राशि में बुध के इस गोचर के दौरान जातकों को सकारात्मक और नकारात्मक दोनों तरह के परिणामों का सामना करना पड़ सकता है. ज्योतिषाचार्य डा. अनीष व्यास ने बताया कि बुध 25 जुलाई को सुबह तकरीबन साढ़े 4 बजे बुध ग्रह सिंह राशि में प्रवेश कर गया है. इसके बाद 24 अगस्त को रात में वक्री होगा. इसके अगले दिन अस्त हो जाएगा. 

इसके बाद 15 सितंबर को उदित होकर 16 सितंबर को मार्गी हो जाएगा. फिर 1 अक्टूबर को कन्या राशि में प्रवेश कर जाएगा. इस तरह 68 दिनों तक सिंह राशि में रहते हुए ये ग्रह सभी राशियों को प्रभावित करेगा. वैदिक ज्योतिष में बुद्धि का कारक ग्रह बुध तर्कशक्ति वाला ग्रह है. प्राकृतिक राशि के अनुसार बुध तीसरे और छठे घर पर शासन करता है. यदि बुध अपनी ही राशि मिथुन और कन्या में स्थित हो तो यह अत्यधिक कुशल परिणाम उत्पन्न करेगा. जब बुध कन्या राशि में उच्च राशि में और शक्तिशाली स्थिति में होता है, तब जातकों के लिए व्यवसाय, व्यापार में सफलता प्राप्त करने के संबंध में कुशल परिणाम संभव हो सकते हैं. 

ज्योतिषाचार्य डा. अनीष व्यास ने बताया कि ज्योतिष ग्रंथों के मुताबिक सामान्य चाल से चलते हुए बुध वैसे तो एक राशि में 23 दिनों तक ही रहता है. कभी-कभी चाल में बदलाव के चलते एक महीना भी हो जाता है. लेकिन इस बार ये ग्रह 68 दिनों तक सिंह राशि में रहेगा. जिसका शुभ-अशुभ असर देश-दुनिया सहित सभी राशियों पर रहेगा. शेयर मार्केट, किसी भी तरह का बिजनेस, इंटरनेट, संचार, कम्युनिकेशन, कमोडिटी, मीडिया, बैंकिंग, रिसर्च फील्ड, मार्केटिंग और स्टूडेंट्स पर बुध का ही असर होता है. इस ग्रह की चाल में बदलाव होने से लोगों की आर्थिक स्थिति पर सीधा असर पड़ता है. 

 

वहीं, मौसम में भी परिवर्तन होता है. वाणिज्य एवं वाणी का कारक ग्रह बुध 25 जुलाई को सुबह बुध ग्रह सिंह राशि में प्रवेश कर गया है. इसके बाद 24 अगस्त को रात में वक्री होगा. इसके अगले दिन अस्त हो जाएगा. इसके बाद 15 सितंबर को उदित होकर 16 सितंबर को मार्गी हो जाएगा. फिर 1 अक्टूबर को कन्या राशि में प्रवेश कर जाएगा. बुध ग्रह की चाल में बार-बार बदलाव होने के कारण शेयर बाजार में गिरावट हो सकती है और खाने की चीजों में तेजी आएगी. सब्जियां, दालों और पेट्रोलियम पदार्थों में महंगाई का असर दिखेगा. वहीं, शेयर मार्केट, मीडिया और बैंकिंग फील्ड से जुड़े लोगों के जीवन में बड़े बदलाव होने का समय है.

उपाय:
कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि बुध से पीड़ित व्यक्ति को मां दुर्गा की आराधना करनी चाहिए. बुधवार के दिन गाय को हरा चारा खिलाना चाहिए और साबूत हरे मूंग का दान करना चाहिए. बुधवार के दिन गणपति को सिंदुर चढ़ाएं. बुधवार के दिन गणेश जी को दूर्वा चढ़ाएं. दूर्वा की 11 या 21 गांठ चढ़ाने से फल जल्दी मिलता है. पालक का दान करे. बुधवार को कन्या पूजा करके हरी वस्तुओं का दान करे.
आइए भविष्यवक्ता डा. अनीष व्यास से जानते हैं बुध के इस गोचर का सभी 12 राशियों पर शुभ-अशुभ प्रभाव...

मेष: नौकरी और बिजनेस के कामों में सफलता मिल सकती है. धन लाभ के बड़े मौके और बड़ी उपलब्धि मिलने के योग बन रहे हैं. आर्थिक मजबूती वाला समय है. दांपत्य जीवन भी अच्छा रहेगा.

वृष: नौकरी और बिजनेस में सफलता मिलने के योग हैं. परिवार की परेशानियों में कमी आएगी. परिवार की तरफ से सुकून मिलेगा. माता-पिता की सेहत को लेकर सावधान रहें.

मिथुन: कामकाज में प्रगति होगी. इनकम बढ़ेगी. बात करने का तरीका प्रभावी होगी. जिसका फायदा आने वाले दिनों में मिलेगा. आर्थिक रूप से सफलता मिलने के योग हैं. यात्राओं से फायदा होगा. 

कर्क: मिलाजुला समय रहेगा. प्रॉपर्टी से जुड़े काम हो जाएंगे. कामकाज में कोशिशों का फायदा मिलेगा, लेकिन फालतू खर्चा बढ़ सकता है. सोच-समझकर बोलें. मेहनत ज्यादा होगी. चिंता बढ़ेगी. 

सिंह: नौकरीपेशा और बिजनेस करने वालों के लिए अच्छा समय है. मामलों में सफलता मिलने के योग हैं. लोगों से मदद मिलती रहेगी. धन लाभ के योग हैं. परेशानियां दूर होंगी. 

कन्या: संभलकर रहना होगा. खर्चा बढ़ सकता है. नौकरी और बिजनेस में परेशानियां बनी रहेंगी. आर्थिक परेशानियां हो सकती हैं. बिजनेस में सावधानी रखें. लंबी दूरी की यात्राओं से भी बचना होगा. 
तुला: रुका हुआ पैसा मिल सकता है. इच्छाएं पूरी होंगी. फायदे वाला समय है. इनकम बढ़ेगी. बेरोजगार हैं तो नया काम मिल सकता है. सम्मान बढ़ेगा. कोई पद मिल सकता है. 

वृश्चिक: कई मामलों में किस्मत का साथ मिलेगा. धन लाभ हो सकता है. उपलब्धि और प्रमोशन मिलने के योग हैं. साथ काम करने वाले और आसपास के लोगों से मदद मिलती रहेगी. 

धनु: नौकरी और बिजनेस में तरक्की के योग हैं. इनकम और फायदा बढ़ेगा. किस्मत का साथ मिल सकता है. परेशानियों से राहत मिलेगी. समाज में सम्मान और पद मिल सकता है. 

मकर: खर्चा बढ़ने की आशंका है. नौकरी और बिजनेस में सावधानी रखें. बेवजह परेशानी हो सकती है. राज की बातें उजागर होने के योग हैं. वैवाहिक जीवन में विवाद हो सकते हैं. बहस से बचें. 

कुंभ: करियर में उन्नति हो सकती है. नौकरीपेशा लोगों को प्रमोशन मिलने के योग हैं. सैलरी बढ़ सकती है. जीवनसाथी से विवाद या बहस हो सकती है. माता की सेहत में सुधार होने के योग हैं.

मीन: नौकरी और बिजनेस में विवादों की स्थिति बन सकती है. जीवनसाथी और खुद की सेहत का ध्यान रखें. पार्टनरशिप में विवाद हो सकता है. कर्ज से मुक्ति मिलने के योग हैं, लेकिन खर्चे बढ़ सकते हैं.