चाकसू शीतला माता का लक्खी मेला, आज घर-घर मनेगा रांधा पुआ, सोमवार को लगेगा शीतला माता के ठंडे पकवानों का भोग

चाकसू: राजस्थान की राजधानी जयपुर के चाकसू की शील डूंगरी पर स्थित प्रसिद्ध शीतला माता मंदिर पर शीतलाष्टमी को लगने वाला वार्षिक लक्खी मेला आज शाम से शुरू होगा, जो सोमवार 1 अप्रैल की शाम तक भरेगा. आज घर-घर में रांधा पुआ का पर्व मनाया जाएगा, जिसको लेकर तरह तरह के पकवान बनाए जाएंगे. सोमवार को शीतलाष्टमी के दिन मेला परवान पर होगा, मेले में शीतला माता को ठंडे पकवानों का भोग लगाकर पूजा अर्चना की जाएगी. करीब 500 सालों से अधिक प्राचीन शीतला माता मंदिर लोगों की आस्था का केंद्र है. 

मेले में लाखों की संख्या में दूर दराज से श्रद्धालु माता के दर्शन के लिए आते है. माता को ठंडे पकवानों का भोग लगाकर अपने परिवार की सुख शांति की कामना करते है. लोगों की मान्यता है कि माता के चरणामृत से बच्चों में होने वाले चैचक सहित कई रोग दूर हो जाते है. सोमवार को शीतला माता मंदिर पर लगने वाले लक्खी मेले को लेकर मंदिर परिसर के आसपास साफ-सफाई, रोशनी, पानी, सहित अन्य सुविधाओं को लेकर स्थानीय प्रशासन सहित मंदिर ट्रस्ट ने तैयारिया पूरी कर ली है.

मंदिर ट्रस्ट के महामंत्री लक्ष्मण प्रजापति ने बताया कि मेले को लेकर मंदिर परिसर में रंग रोगन करके विशेष सजावट की गई है. मेले में आने वाले श्रद्धालुओं को दर्शन के लिए मंदिर की सीढ़ियों पर दो एलइडी स्क्रीन लगाई गई है, जिसमें श्रद्धालु को माता के लाइव दर्शन कर सकेंगे. मेला परिसर में कई छोटी बडी दुकानें समेत मनोरंजन के साधन सजना शुरू हो गए है. मेले में श्रद्धालुओं की सुरक्षा को लेकर 300 से अधिक पुलिस के जवान सहित अधिकारी तैनात किए जाएंगे. 

वहीं मंदिर परिसर समेत आसपास के क्षेत्र में निगरानी के लिए 80 सीसीटीवी कैमरे लगाये गये है. मेला परिसर में श्रश्रध्दालुओ की सहायता के लिए तीन अलग- अलग जगहों पर कंट्रोल रूम बनाये गए है जहा पुलिस व प्रसाशन के अधिकारी तैनात रहेंगे. मेला स्थल पर वाहनों का प्रवेश पूरी तरह से बंद रहेगा, जयपुर की तरफ से आने वाले दो पहिया और चौपहियां वाहनों को पेट्रोल पंप से पहले ही पार्क किया जा सकेगा. वहीं चाकसू कस्बे की तरफ से आने वाले वाहनों को मजार के पास ही पार्किंग कर सकेंगे.