Chardham Yatra 2024: जानें कब शुरू होगी चारधाम यात्रा, कब खुलेंगे बाबा केदारनाथ और बदरीनाथ के कपाट

देहरादून(उत्तराखंड): 10 मई से चार धाम यात्रा शुरू हो जाएगी. बाबा केदारनाथ धाम के कपाट 10 मई को प्रात: 7 बजे खुलेंगे. पंचकेदार गद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर उखीमठ में बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय की उपस्थिति में आयोजित धार्मिक समारोह में कपाट खुलने की तिथि तय हुई. बाबा  केदारनाथ की पंचमुखी मूर्ति की 5 मई को ओंकारेश्वर मंदिर उखीमठ में पूजा होगी. पंचमुखी डोली 6 मई केदारनाथ धाम के लिए प्रस्थान करेगी. ये डोली 9 मई की शाम केदारनाथ धाम पहुंचेगी.

10 मई को खुलेंगे बाबा केदारनाथ धाम के कपाट:
उत्तराखण्ड राज्य के गढ़वाल मण्डल के रुद्रप्रयाग जिले में बाबा केदारनाथ का मंदिर स्थित है. ये ज़िले के मुख्यालय, रुद्रप्रयाग से 86 किमी दूर है. यहां स्थित स्वयम्भू शिवलिंग अति प्राचीन है. आदि शंकराचार्य ने इस मन्दिर का जीर्णोद्धार करवाया. आपको बता दें कि केदारनाथ मंदिर के खोलने और बंद करने का मुहूर्त निकाला जाता है. अभी तक ये मंदिर नवम्बर माह के आस-पास बंद हो जाता है और 6 माह बाद अर्थात वैशाखी के बाद खुलता है.

जानिए कब खुलेंगे बाबा बदरीनाथ के कपाट:
बदरीनाथ धाम के कपाट के खुलने की तारीख भी तय हो गई है. चमोली जिला स्थित विश्व प्रसिद्ध बदरीनाथ धाम के कपाट आगामी 12 मई को प्रात: 6 बजे खुलेंगे. चारधाम यात्रा को सुगम और सुरक्षित बनाने के लिए उत्तराखंड का प्रशासन पूरी तरह से तैयारियों में जुटा हुआ है. इसके साथ ही चारधाम की यात्रा से पहले बदरीनाथ और केदारनाथ में अस्पताल शुरू हो जाएंगे. वहीं माना जा रहा है कि गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट अक्षय तृतीया के अवसर पर खोले जा सकते हैं. हालाकि अभी इसकी घोषणा नहीं की गई है. आपको बता दें कि उत्तराखंड स्थित चार धाम में केदारनाथ, बदरीनाथ गंगोत्री, यमुनोत्री आते है.  इस बार भी श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए राज्य सरकार ने तैयारी शुरू कर दी है. हर वर्ष लाखों भक्त यहां पर दर्शनों के लिए आते है.