मुख्यमंत्री गहलोत ने दी चिकित्सा क्षेत्र को 438 करोड़ रुपए की सौगात, 315 करोड़ रुपए लागत के 117 नए चिकित्सा भवनों का किया शिलान्यास

जयपुर: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेशवासियों को चिकित्सा क्षेत्र में 438 करोड़ की सौगातें दी. मुख्यमंत्री आवास पर आयोजित कार्यक्रम में सीएम ने 315 करोड़ रुपए लागत के 117 नए चिकित्सा भवनों का शिलान्यास एवं 123 करोड़ के 109 चिकित्सा भवनों का लोकार्पण किया. इसके साथ ही 20 नई 104 जननी एक्सप्रेस एंबुलेंस व 50 नई 108 एंबुलेंसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने प्रदेश की 29 ग्राम पंचायतों को टीबी मुक्त होने के प्रमाण पत्र भी वितरित किए. 

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत एक के बाद एक बजट घोषणाओं को पूरा कर रहे हैं. पिछले दो दिन से सीएम गहलोत लगातार चिकित्सा क्षेत्र को सौगातें दे रहे है. इसी क्रम में मुख्यमंत्री ने आज प्रदेश के चिकित्सा क्षेत्र को 438 करोड़ रुपए की सोगात दी. मुख्यमंत्री आवास पर आयोजित इस कार्यक्रम में चिकित्सा मंत्री परसादी मीना, प्रताप सिंह खाचरियावास, राजेंद्र यादव, शाले मोहम्मद,  भजनलाल जाटव,  रफीक खान हाकम अली राजीव अरोड़ा उषा शर्मा शुभ्रा सिंह मौजूद रहे. इस मोके पर सीएम ने कहा कि  शिक्षा और चिकित्सा के क्षेत्र में राज्य में जिस तरह से कम हुए हैं उनके पूरे देश में आज चर्चा हो रही है.

हमने राइट टू हेल्थ कानून बनाया है ताकि हर आदमी को स्वास्थ्य का अधिकार मिले.  केंद्र के स्वास्थ्य मंत्रालय को एक टीम भेज कर यहां अध्ययन करवाना चाहिए कि राजस्थान सरकार ने चिकित्सा के क्षेत्र में क्या-क्या कार्य किए हैं.  सीएम ने कहा कि देश में कुल  जितने टीबी के रोगी हैं, उनमें 6% रोगी अकेले राजस्थान में है, हम सबको मिलकर इन लोगों को टारगेट बनाकर आगे कार्यक्रम चलाना चाहिए.

चिकित्सा मंत्री परसादी लाल मीणा ने कहा कि राजस्थान में अब टीबी मुक्त अभियान की शुरुआत हो चुकी है, जिन 29 ग्राम पंचायत को टीबी मुक्त किया गया है, उन्हें बहुत-बहुत बधाई. साथ ही  2025 तक पूरे प्रदेश को टीबी मुक्त करने का लक्ष्य रखा है, जिसे हम शत प्रतिशत पूरा करने का प्रयास करें.  परसादी ने मुख्यमंत्री से मांग की है कि अंगदान को स्कूली पाठ्यक्रम में शामिल किया जाए. कार्यक्रम को मुख्य सचिव उषा शर्मा व एसीएस शुभ्रा सिंह ने भी संबोधित किया.

मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में जिला कलेक्टर बारां नरेंद्र गुप्ता,  भीलवाड़ा के जिला कलेक्टर आशीष मोदी, जैसलमेर के जिला कलेक्टर आशीष गुप्ता, जालौर के जिला कलेक्टर निशांत जैन, बांसवाड़ा के जिला कलेक्टर प्रकाश चंद शर्मा, चित्तौड़गढ़ के जिला कलेक्टर पियूष सांवरिया, राजसमंद की जिला कलेक्टर नीलाभ सक्सेना, उदयपुर के जिला कलेक्टर अरविंद पोसवाल को टीवी उन्मूलन में बेहतर कार्य करने के लिए सिल्वर और कांस्य पदक से सम्मानित किया. वहीं अंगदान को लेकर भी मुख्यमंत्री ने एक बार प्रदेशवासियों से आह्वान किया कि वे इस अभियान से जुड़े. मुख्यमंत्री गहलोत तीन अगस्त को कार्यक्रम में लोगों को शपथ दिलाई थी. उसके बाद प्रदेश भर में एक अभियान चलाया गया जिसमें एक करोड़ से अधिक लोगों ने अंगदान की शपथ ली. यह एक नया रिकॉर्ड बना है. मुख्यमंत्री गहलोत का आज  रिकॉर्ड का प्रमाण पत्र सौंपा गया.