मुख्य सचिव उषा शर्मा बोलीं, मिशन-2030 में प्राप्त सभी उपयोगी सुझावों का सार विज़न-2030 दस्तावेज में शामिल किया जाए

जयपुर: मुख्य सचिव उषा शर्मा ने कहा कि मिशन-2030 में राज्य भर से प्राप्त सभी उपयोगी सुझावों का सार विज़न-2030 दस्तावेज मे शामिल किया जाए. विज़न-2030 दस्तावेज में उन सभी लोगों के सुझाव और विचार शामिल हों जो राजस्थान को देश का अग्रणी राज्य बनाने के​ लिए उन्होंने मिशन-2030 के दौरान सरकार को दिए हैं. मुख्य सचिव शुक्रवार को यहां शासन सचिवालय में मिशन-2030 से सम्बंधित विभागीय सचिवों की समीक्षा बैठक ले रही थीं.  मुख्य सचिव ने इस दौरान विभिन्न विभागों द्वारा मिशन-2030 के लिए संचालित की जा रही गतिविधियों की विस्तृत जानकारी प्राप्त कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए.

उन्होंने बताया कि मिशन-2030 के अंतर्गत जनकल्याण एप के माध्यम से फेस टू फेस सर्वे किया जा रहा है जिसके तहत लगभग 1.5 करोड़ से अधिक नागरिकों ने अपने सुझाव दिये हैं.वहीं मिशन-2030 की वेबसाइट के माध्यम से करीब ढाई लाख से अधिक नागरिकों एवं विभागीय अधिकारियों व कर्मचारियों से सुझाव प्राप्त हो  चुके हैं. इसी क्रम में विभागीय हितधारकों के साथ परामर्श, आइवीआर सर्वे, इंटरैक्टिव विडियो सर्वे एवं फॉर्म भरवाकर लगभग 80 लाख से भी अधिक सुझाव प्राप्त जा चुके हैं, जिनका अध्ययन विश्लेषण कर उन्हें विज़न-2030 दस्तावेज में शामिल किया जाएगा.

बैठक में बताया गया कि स्कूल एवं कॉलेज विद्यार्थियों के सुझाव  मिशन-2030 में शामिल करने के लिए राज्य भर के स्कूलों एवं कॉलेजों में निबंध एवं भाषण प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया, जिसके तहत 10 लाख से अधिक विद्यार्थियों द्वारा 2030 तक राज्य को सर्वश्रेष्ठ राज्य की श्रेणी में शामिल करने के लिए निबंध के जरिये सुझाव दिए गए हैं. इस प्रकार युवाओं से प्राप्त अच्छे सुझावों को भी विज़न -2030 दस्तावेज में शामिल किया जायेगा. मिशन के दौरान विभिन्न माध्यमों से कुल ढाई करोड़ से भी अधिक फीडबैक सरकार को प्राप्त हो चुके हैं.