विधानसभा में कांग्रेस पर जमकर बरसे CM भजनलाल शर्मा, कहा- ERCP पर राजनीति न करें

जयपुर: राजस्थान की 16वीं विधानसभा के मौजूदा सत्र में मंगलवार को मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने राज्यपाल के अभिभाषण पर बहस का जवाब देते हुए कहा कि मैं जनता को धन्यवाद देना चाहता हूं जिन्होंने वोट देकर सेवा का अवसर दिया. आज मैं राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को भी नमन करता हूं. गांधीजी का सपना राम राज्य था , जोकि आजादी की लड़ाई का मूल मंत्र था राजस्थान की जनता ने हमें इस पवित्र सदन में भेजा है.

संविधान की मूल भावना में भी राम परिवार का सुंदर चित्रण है. मैं पीएम मोदी का भी आभार व्यक्त करता हूं जिन्होंने 500 सालों की प्रतीक्षा को पूरा किया है. अयोध्या में 22 जनवरी को ऐसा ही क्षण आया जिससे पूरा विश्व राममय हो गया. सदियों के संघर्ष, बलिदान के बाद ये सपना साकार हुआ. नव्य, भव्य दिव्य मंदिर में कमलासन पर विराजे श्याम सलोने रामलला के दिव्य दर्शन से जनगण धन्य हुए. इसलिए मैं विपक्ष से निवेदन करना चाहता हूं कि राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को सियासी चश्मे से नहीं देखें. आने वाले समय के चुनावों में जनता इन्हें पूरी तरह से नकार देगी. क्योंकि राम मंदिर आस्था का ही नहीं बल्कि आर्थिक प्रगति का प्रतीक है.

राजस्थान भक्ती- शक्ती की भूमि है
इस अवसर पर मैं रामराज्य तुलसीदास जी कि चौपाई का भी अंस साझा करना चाहता हुं. ''दैहिक दैविक भौतिक तापा। राम राज नहिं काहुहि ब्यापा।'' इसका अर्थ सीधा-सीधा है की रामराज्य में किसी को शारीरिक, आध्यात्मिक और भौतिक परेशानी नहीं होती थी. सभी सुखी और प्रसन्न रहते थे. सीएम ने आगे कहा कि प्रतिपक्ष के नेताओं ने कुछ प्रश्न महिला उत्पीडन के बारे में कहे, ये राजस्थान भक्ती कि भूमी है. मीरावाई की भूमी है. यह मां कालीवाई कि शक्ति की भूमी है, यह त्याग और बलिदान कि मूर्ती पन्नाधाय कि भूमी है. यह पर्यावरण कि रक्षा करते हुए अपने सिर कटवाने वाले मां अमृता देवी कि धरती है. जिस प्रदेश को महिला सम्मान के खातिर प्राण देने के लिए जाना जाता था उस प्रदेश को महिला अपराध के चिंताजनक आंकड़ों कि वजह से प्रदेश को शर्मशार होना पड़ा.

राजनीति मूल्यों के आधार पर होनी चाहिए
उन्होंने कहा देश के अंदर पिछली सरकार में महिला अत्याचार में राजस्थान नंबर-1 पर आ गया था. महिला उत्पीड़न और अत्याचार शिखर को छू रहा था. यही नहीं NCRB के आंकडे चीख- चीख कर कह रहे थे पूर्ववर्ती सरकार के समय राजस्थान महिला अत्याचार में पहले पायदान पर बना रहा. सुबह से शाम होती थी दर्जनों अवलाओं कि इज्जत तार- तार होती थी. उन्होंने कहा ये सदन बड़ा पवित्र है यह मंदिर है हम नहीं इसे राजस्थान की  8 करोड़ जनता इस पर विश्वास करती है. उन 8 करोड़ जनता के प्रतिनिधि के तौर पर हम काम करते हैं. राजनीति में कई बार सच का सामना भी करना पड़ता है. लेकिन राजनीति मूल्यों के आधार पर होनी चाहिए. राजनीति में तलवार की धार पर चलना होता है.

देशभर में राजस्थान को सर्वाधिक सुरक्षित प्रदेश बनाया जाएगा
मैं कुछ कह दूं और पालना नहीं करूं ये राजनीति नहीं होती. जब भी कांग्रेस सरकार आती है, महिला दुष्कर्म की घटना बढ़ती है. हमारी सरकार ने संकल्प लिया है देशभर में राजस्थान को सर्वाधिक सुरक्षित बनाया जाएगा. इसके लिए एंटी रोमियो स्क्वाड बनाया गया है. उन्होंने कहा कि आज भी मुझे करौली की वो घटना याद है जब रामनवमी पर पथराव कर दिया था. उदयपुर में कन्हैया लाल का क्या हाल किया. इसके लिए पूर्ववर्ती सरकार की तुष्टिकरण की नीति दोषी है. तुष्टिकरण के आधार पर अगर फैसले हों तो कानून बोना हो जाता है. कहने वाले कहते हैं संविधान कि बात भीकरते हैं, लेकिन पालना नहीं करते. अब प्रदेश संविधान और कानून से चलेगा.

हमारी सरकार में भ्रष्टाचारी व्यक्ति को बख्शा नहीं जाएगा
अब सरकार कानून व्यवस्था में कोई कसर नहीं छोड़ेगी अपराध मुक्त राजस्थान बनाना डबल इंजन सरकार का मुख्य लक्ष्य है. इसके लिए एंटी गैंगस्टर टास्क फोर्स गठन करने का काम हमारी सरकार ने किया है.  भ्रष्टाचार पर बोलते हुए सीएम ने कहा कि अब किसी भी भ्रष्टाचारी व्यक्ति को बख्शा नहीं जाएगा. इसकी सिफारिश करने वाले को भी हम नहीं छोड़ेंगे. पिछली सरकार में आम आदमी का काम बिना खर्ची, बिना सेवा के नहीं होता था. प्रीपेड सेवा चल रही थी, पिछली सरकार खर्ची की सरकार थी ये सरकार न पर्ची की, ना खर्ची कि है, बल्कि ये सरकार धरती की है. सीएम ने नेता प्रतिपक्ष से कहा कि इस देश कि आजादी की लड़ाई में कई लोगों का योगदान रहा है. लेकिन मैं हमेशा देखता हूं आपके पास तो दो-तीन नाम है, और कोई नाम ही नहीं है.

पिछली सरकार ने RPSC को तार-तार करने का काम किया
उन्होंने आगे कहा कि RPSC को तार-तार करने का काम पिछली सरकार में हुआ. सरकार चलाना मजबूरी हो सकती है. लेकिन संस्थाओं पर अंगुली उठे तो प्रजातंत्र में इसके लिए कोई स्थान नहीं है. पूरे पांच साल में पिछली सरकार में युवाओं के साथ धोखा हुआ. हमें देखना चाहिए क्या हो रहा है. आखिर कौनसी आटे की चक्की का आटा खाते थे एक ही परिवार के 3-3 लोग कैसे RAS बन जाते है ? हमने सरकार बनते ही इस पर बड़ा कदम उठाया है. हमने पेपर लीक मामले में SIT का गठन किया. कांस्टेबल समेत कई भर्ती परीक्षाओं कि जांच SIT से करवाई जा रही है. मेरे पास CBI से जांच की बात भी आई है. जरूरत हुई तो हम पेपर लीक की जांच CBI से कराएंगे. हम युवाओं को दर्द देने वालों को नहीं बख्शेंगे.

पिछली सरकार में तो बिजली खरीद में घोटाला हुआ
सीएम ने कहा कि प्रदेश में केंद्र सरकार से आए पैसे का उपयोग नहीं हुआ. उसकी जांच हो रही है, ED घूम रही है. प्रदेश कि चौपट अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाना हमारी प्राथमिकता है. 350 बिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था बनाने के लिए हम प्रतिबद्ध है. हम हर समस्या को सुलझाने और मुकाबला करने के लिए मुस्तैद है. हमारा एक-एक सदस्य पूरी तरह तैयार और मुस्तैद है. हमने जो वादा किया उसे समय पर पूरा करेंगे. विपक्ष पर मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने तंज कसते हुए कहा कि बिजली संकट पिछली सरकार में भी था. छत्तीसगढ़ में भी उस समय कांग्रेस कि सरकार थी. लेकिन लेकिन बिजली संकट दूर करने में समय लग गया. हमारे समय तुरंत ये काम हुआ. विष्णु भाई से फोन पर बात हुई और काम हो गया. पिछली सरकार में तो बिजली खरीद में घोटाला हुआ था.

ERCP पर राजनीति ना करें
जनसंघ के नेताओं की नीयत और नीति ठीक थी. तभी तो आज बीजेपी देश और दुनिया का सबसे बड़ा दल है. विपक्ष मजबूत होना चाहिए. क्योंकि विरोध से ही ताकत होती है इसलिए विरोधी होना चाहिए. ERCP पर बोलते हुए सीएम ने कहा कि ERCP पर राजनीति ना करें, मैंने हल चलाया है. गांव में जाता था, खेती-बाड़ी करता था. नागौर से बैल भी लाया हूं, 40 फीट गहरे गड्ढे में उतरा हूं. मैं किसान पुत्र हूं. डोटासरा जी आप मजाक समझ रहे हो. आपके यहां तो नौकर लगे होंगे, मैंने तो किसानी कि है. मेरे पिता 80 साल की आयु में भी काम करते है. ERCP को लेकर कमलनाथ ने राजस्थान का विरोध किया था. लेकिन हमारे एमपी के सीएम जयपुर आए साथ लेकर दिल्ली गए, दोस्ती हो तो ऐसी हो. विपक्ष पर तंज कसते हुए भजनलाल ने कहा कि  अरे भाई, आप कुछ नहीं करे. और हम कुछ करे तो परेशानी. मैं संगठन का कार्यकर्ता हूं. कभी-कभी तरस आता है. आंख बन्द कर पूरी तरह समर्पित हो जाओ ये कब तक करोगे. आपके नेगेटिव विचारों, झूठ ने आपको देश से तो हटा ही दिया. मात्र दो-तीन प्रदेश में रह गए हैं.क्या अभी विपक्षी नेताओं ने इस पर विचार किया ?.