VIDEO: अयोध्या में रामलला प्राण-प्रतिष्ठा महोत्सव का उत्साह, राजस्थान में दीपोत्सव को लेकर विशेष दिशा-निर्देश, देखिए ये खास रिपोर्ट

जयपुरः अयोध्या में 22 जनवरी को होने वाले रामलला प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव पर प्रदेश के शहरों में दीपोत्सव का आयोजन होगा. स्वायत शासन मंत्री झाबर सिंह खर्रा के इस बारे में दिए आदेश पर क्या-क्या होगा? करीब 500 वर्षों के लंबे इंतजार के बाद अयोध्या में नवनिर्मित मंदिर में रामलला की मूर्ति का प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव 22 जनवरी को आयोजित होगा. इस महोत्सव को लेकर देशवासियों में जबरदस्त उत्साह है. प्रदेश की भजनलाल सरकार ने भी 22 जनवरी को आधे दिन के अवकाश की घोषणा की है. नगरीय विकास व स्वायत शासन मंत्री झाबर सिंह खर्रा ने पदभार ग्रहण करने के बाद फर्स्ट इंडिया न्यूज़ के साथ एक्सक्लूसिव बातचीत में यह कहा था इस महोत्सव को प्रदेश के शहरों में भी जोर-शोर से मनाया जाएगा. मंत्री झाबर सिंह खर्रा ने इसको लेकर नगरीय विकास विभाग और स्वायत्त शासन विभाग को आदेश दिए. इस आदेश पर दोनों विभागों ने संयुक्त रूप से प्रदेश भर के निकायों को इस महोत्सव के आयोजन को लेकर विशेष निर्देश जारी किए हैं.

ये निर्देश प्रदेश के सभी विकास प्राधिकरणों, नगर सुधार न्यास, नगर पालिका नगर परिषद और नगर निगमों को दिए गए हैं. इसके अनुसार सभी शहरों के धार्मिक स्थलों, पार्कों, पर्यटन स्थलों, कार्यालय व प्रमुख स्थानों पर तीन दिन विशेष सफाई अभियान चलाया जाएगा. यह अभियान 20 जनवरी से लेकर 22 जनवरी तक चलाया जाएगा. इस अभियान की स्पष्ट कार्य योजना बनाने की हिदायत दी गई है. साथ ही यह भी कहा गया है कि अभियान में आमजन, जनप्रतिनिधि, सामाजिक और गैर सरकारी संगठनों और अधिकारी कर्मचारियों को जोड़ा जाए. जिस तरह दीपावली के पर्व पर दीपोत्सव का आयोजन किया जाता है, उसी तर्ज पर 22 जनवरी को रामलला प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के दौरान भी प्रदेश भर के शहरों में विभिन्न स्थानों पर दीप जलाए जाएंगे. उसको लेकर भी नगरीय विकास विभाग और स्वायत्त शासन विभाग ने निर्देश जारी किए हैं.

दीपोत्सव के लिए सभी शहरों में उचित स्थान चिन्हित किया जाएगा: 
इसके लिए स्थानवार प्रभारी अधिकारियों के नेतृत्व में टीमों का गठन होगा 
चिन्हित स्थानों पर 22 जनवरी को सुबह विशेष सफाई करवाई जाएगी 
इसके बाद शाम को दीपोत्सव किया जाएगा 
इसके लिए आवश्यक सामग्री की उपलब्धता संबंधित निकाय सुनिश्चित करेंगे 
इस दीपोत्सव कार्यक्रम में आमजन, जनप्रतिनिधि, सामाजिक 
एवं गैर सरकारी संगठनों व्यापार मंडलों आदि की भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी

अयोध्या में रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर पूरे देश में हर्षोल्लास का माहौल है. इस महोत्सव को और अधिक उत्साह पूर्ण मनाने के लिए सरकार ने निकायों को निर्देश दिए हैं. इन निर्देशों की पालना की मॉनीटरिंग भी की जाएगी.