VIDEO: फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों आएंगे जयपुर, मुख्य सचिव सुधांश पंत ने की तैयारियों की समीक्षा, देखिए ये खास रिपोर्ट

जयपुर : मुख्य सचिव सुधांश पंत ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और पीएम मोदी के दौरे की तैयारियों की समीक्षा की. इसके साथ ही नीति आयोग में अतिरिक्त सचिव वी राधा के नेतृत्व में 5 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल के साथ बैठक करके साझा पोर्टल बनाने की रूपरेखा को तय किया. सीएस सुधांश पंत ने पीएम मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति  इमैनुएल मैक्रों के 25 जनवरी को आगमन की तैयारियों की समीक्षा बैठक की. फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस समारोह में राजकीय अतिथि हैं. इससे पूर्व वे 25 जनवरी को जयपुर आकर भ्रमण करेंगे. वे जंतर-मंतर,हवामहल, सिटी पैलेस और वॉल सिटी का भ्रमण करेंगे.

इस दौरान उनका शाही स्वागत किया जाएगा. साथ ही इस दौरान राजस्थानी लोक संस्कृति की छटा बिखेरते हुए दिलक्ष प्रस्तुति भी होगी.पीएम मोदी का भी उन्हें रिसीव करने के लिए जयपुर आना प्रस्तावित. सीएस सुधांश पंत ने दोनो राजकीय अतिथियों और उनके साथ आने वाले मेहमानों का स्वागत शाही अंदाज से करने के निर्देश दिए. पधारो म्हारे देस की संस्कृति अनुसार सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रदर्शन से लेकर सुरक्षा और खान-पान ठहरने के इंतजाम करने के सीएस ने निर्देश दिए.

नीति आयोग के दल के साथ बैठक:
सीएस सुधांश पंत ने नीति आयोग की अतिरिक्त सचिव वी राधा के साथ पांच सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल के साथ बैठक की. दरअसल नीति आयोग राज्यों के साथ योजनाओं के समान स्तर को तय करते हुए एक पोर्टल विकसित करना चाहता है जिससे संघीय लोकतंत्र और साझा विकास की सोच को साकार किया जा सके. इसे लेकर आयोग के दल ने विस्तार से जानकारी दी. बैठक में तय हुआ कि इस साझा पोर्टल में सभी राज्य अपनी योजनाओं की उपलब्धियों, कार्ययोजना और अन्य तमाम जानकारियां अपलोड करेंगे.

भर्ती परीक्षाओं के लिए निर्देश:
सीएस ने भर्ती परीक्षाओं के लिए स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर की पालना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि  तमाम गाइडलाइन की पालना सुनिश्चित करते हुए परीक्षाएं सही समय पर और निष्पक्ष,पारदर्शी प्रक्रिया  अपनाकर कराई जाएं. साथ ही उन्होंने UPSC की तर्ज पर RPSC का कैलेंडर बनाने और उसकी पालना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए. उन्होंने पेपर लीक की घटनाएं रोकने के लिए तमाम एहतियाती उपाय करने के सीएस ने निर्देश दिए. सीएस ने गणतंत्र दिवस के राज्यस्तरीय समारोह को लेकर भी समीक्षा की.