VIDEO: मानसिक रोगियों की देखभाल के लिए गहलोत सरकार का बड़ा निर्णय, राज्य मानसिक स्वास्थ्य प्राधिकरण का किया गठन

जयपुर: मानसिक रोगियों की हेल्थ के प्रति गहलोत सरकार का अहम कदम उठाया है. मानसिक रोगियों की देखभाल के लिए प्राधिकरण का गठन ​किया गया. मानसिक रोगियों की देखभाल के लिए मानसिक स्वास्थ्य देखरेख अधिनियम-2017 एवं राज्य मानसिक स्वास्थ्य प्राधिकरण नियम-2018 की पालना में प्रदेश में राज्य मानसिक स्वास्थ्य प्राधिकरण का गठन कर दिया गया है. इसके लिए गजट नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है.
 
अतिरिक्त मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग शुभ्रा सिंह ने बताया कि प्रदेश में मानसिक स्वास्थ्य रोगियों की देखभाल के लिए मानसिक स्वास्थ्य देखरेख अधिनियम-2017 की पालना में मानसिक स्वास्थ्य प्राधिकरण का गठन किया है. उन्होंने बताया कि शीघ्र ही मानसिक स्वास्थ्य प्राधिकरण की बैठक आयोजित कर राज्य मानसिक स्वास्थ्य संबंधी नियम और उपनियम बनाए जाएंगे. साथ ही मानसिक स्वास्थ्य बोर्ड भी गठित किए जाएंगे. उन्होंने बताया कि बैठक में मानसिक रोगियों के अधिकारों संबंधी नियमावली भी निर्धारित की जाएगी.

मानसिक स्वास्थ्य प्राधिकरण में अतिरिक्त मुख्य सचिव अध्यक्ष, मिशन निदेशक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन को मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं निदेशक जनस्वास्थ्य को सदस्य सचिव के रूप में नामित किया गया है. साथ ही इस प्राधिकरण में इनके अलावा पदेन एवं गैर सरकारी सदस्य भी होंगे.