सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, वेतन बढ़ोतरी के साथ पेंशन में हुआ इजाफा

नई दिल्लीः सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी हैं. अगर आप भी सरकारी नौकरी कर रहे हैं तो ये आप के लिए खुशी की बात हैं. दरअसल सरकार ने कर्मचारियों का वेतन बढ़ा दिया हैं. इतना ही नहीं बल्कि रिटायर हो चुके व्यक्ति की पेंशन में भी बढ़ोतरी कर दी गयी हैं. 

आगामी विधान सभा चुनाव को देखते हुए दो राज्यों ने ये फैसला लिया हैं. जिसमें छ्त्तीसगढ़ और राजस्थान का नाम हैं. छ्त्तीसगढ़ सरकार ने कर्मचारियों के वेतन और पेंशन के अलावा भत्तों में बढ़ोतरी का ऐलान किया है. वहीं राजस्‍थान सरकार ने भी पेंशन में बढ़ोतरी की घोषणा की है.
 
बघेल ने की 2,000 करोड़ की घोषणाः
छ्त्तीसगढ़ सरकार ने मानसून सत्र के दौरान विपक्ष के उपर बढ़ा खेल खेलते हुए भूपेश बघेल ने 2,000 करोड़ के कई उपायों की घोषणा की. इसके साथ ही बघेल ने महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी का ऐलान किया. यह एक महीने के भीतर दूसरी बढ़ोतरी है. इससे पहले कैबिनेट बैठक के दौरान 5 फीसदी की बढ़ोतरी की गई थी. सरकार की इस घोषणा के बाद राज्‍य के पांच लाख कर्मचारियों को महंगाई भत्ता केंद्र सरकार के कर्मचारियों के बराबर मिलेगा. 

जबकि राजस्थान की बात की जायें तो सरकार ने विधानसभा में न्यूनतम आय गांरटी विधेयक पेश किया. जिसके तहत व्यक्ति 100 दिन का रोजगार पूरा कर लेने के बाद भी काम करना चाहता हैं तो महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत 25 दिन और काम कर सकता है.