भू रूपांतरण के बदले रिश्वत के आरोपित IAS हनुमान मल ढाका APO, 2014 बैच के IAS ढाका हैं प्रमोटी IAS

जयपुर: भू रूपांतरण के लिए रिश्वत मांगने के आरोपित IAS हनुमानमल ढाका को भजनलाल सरकार ने एपीओ कर दिया है. उन्हें ACB ने रिश्वत मांगने के इस प्रकरण में आरोपित माना है. अमूमन ऐसे मामलों में ऑल इंडिया सेवा अधिकारी के अभिरक्षा में रखे जाने के 48 घंटे होने पर निलंबित किया जाता है लेकिन मामले की गंभीरता के मद्देनजर ढाका को सरकार ने तुरंत प्रभाव से एपीओ कर दिया है.

माना जा रहा है कि ऐसा इसलिए किया गया है कि दूदू कलेक्टर रहते हुए तथ्यों में कोई हेर फेर न कर ली जाए और सबूतों से कोई छेड़छाड़ न हो. नियम अनुसार इसके बाद उनके अभिरक्षा में रहने के 48 घंटे हुए तो वे निलंबित किए जाएंगे. इसके जरिए सरकार ने भ्रष्टाचार के प्रति जीरो टॉलरेंस का मैसेज दिया है. अब उनकी जगह किसी IAS को दूदू कलेक्टर लगाया या इस पद का अतिरिक्त चार्ज दिया तो ECI की मंजूरी लेनी होगी.

2014 बैच के IAS ढाका प्रमोटी IAS हैं. वे पिछली गहलोत सरकार में पूर्व मुख्यमंत्री के संयुक्त सचिव रह चुके हैं. इसके बाद उन्हें राजफेड एमडी,खैरथल-तिजारा कलेक्टर और फिर भजनलाल सरकार में फरवरी 2024 में दूदू कलेक्टर लगाया गया था. इसे पूर्व वे जल संसाधन में संयुक्त सचिव रह चुके हैं. पूर्व में उन्हें 1-1 माह के लिए दो बार अलग कारणों से एपीओ किया गया था. वे ससेक्स, इंग्लैंड में MA डेवलपमेंट स्टडीज में लॉन्ग टर्म ट्रेनिंग कर चुके हैं.