Google Chrome अब iOS यूजर्स को होम स्क्रीन पर वेब ऐप्स जोड़ने की देगा सुविधा

नई दिल्ली : एपल ने आईओएस 16.4 के साथ वेब ऐप्स के लिए कई नए फीचर्स पेश किए, जिसमें पुश नोटिफिकेशन तक पहुंच और आईफोन और आईपैड होम स्क्रीन पर वेब पेज जोड़ने के लिए थर्ड-पार्टी ऐप्स को अनुमति शामिल है. गूगल ने आईओएस के लिए अपने मूल क्रोम वेब ब्राउज़र को अपडेट किया है ताकि उपयोगकर्ता अपनी होम स्क्रीन पर वेब ऐप्स जोड़ सकें. इसका मतलब है कि उपयोगकर्ता अब अपने आईफोन या आईपैड पर अपनी पसंदीदा वेबसाइटों के लिए शॉर्टकट बना सकते हैं, जिससे उन तक पहुंच आसान हो जाएगी.

9टू5गूगल की एक रिपोर्ट के अनुसार, अपडेट आईओएस चलाने वाले क्रोम उपयोगकर्ताओं को होम स्क्रीन पर वेब ऐप्स जोड़ने की अनुमति देता है. इसका मतलब है, कोई भी अब क्रोम ब्राउज़र को छोड़े बिना और सफारी का उपयोग किए बिना किसी वेबसाइट को होम स्क्रीन पर एक्सेस करने के लिए सहज है. पहले, यह पहुंच एपल के मूल वेब ब्राउज़र सफारी तक ही सीमित थी.

गूगल क्रोम को करना होगा अनडेट: 

अब आप अपनी होम स्क्रीन पर यूआरएल या प्रोग्रेसिव वेब ऐप्स जोड़ सकते हैं. इसके लिए, उपयोगकर्ताओं को आईओएस और आईओएस 16.4 या उसके बाद के संस्करण पर चलने वाले आईफोन के लिए गूगल क्रोम का नवीनतम संस्करण इंस्टॉल करना होगा, क्योंकि ओएस के पिछले संस्करणों में यह एपीआई नहीं है.

बचेगी फोन की बैटरी भी:

वेब ऐप शॉर्टकट किसी अन्य ऐप की तरह ही आपकी होम स्क्रीन पर दिखाई देगा. जब आप इस पर टैप करेंगे तो यह वेबसाइट को फुल-स्क्रीन मोड में खोल देगा. यह आपकी पसंदीदा वेबसाइटों क सहेजने और उन तक पहुंच को आसान बनाने का एक शानदार तरीका है. होम स्क्रीन पर वेब ऐप्स जोड़ने से आपकी पसंदीदा वेबसाइटों तक पहुंच आसान हो जाती है. इसके अतिरिक्त, यह बैटरी जीवन बचा सकता है, क्योंकि वेबसाइट बैकग्राउंड में नहीं चलेगी.

कैसे जोड़ें वेब ऐप शॉर्टकट :

अपनी होम स्क्रीन पर एक वेब ऐप जोड़ने के लिए, आईफोन पर गूगल क्रोम खोलें और उस वेबसाइट पर जाएँ जिसे आप जोड़ना चाहते हैं. एक बार जब आप वेबसाइट पर हों, तो स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने में तीन बिंदुओं पर टैप करें और "होम स्क्रीन में जोड़ें" चुनें. आपको शॉर्टकट के लिए एक नाम दर्ज करने के लिए कहा जाएगा और फिर क्रोम इसे बनाएगा.