Google Doodle ने कैट-आई फ़्रेम डिज़ाइनर अल्टीना शिनासी का 116वां जन्मदिन मनाया

नई दिल्ली : गूगल ने शुक्रवार को डूडल बनाकर कैट-आई चश्मा डिजाइन करने के लिए मशहूर मूर्तिकार अल्टीना शिनासी का 116वां जन्मदिन मनाया. डूडल का आकार एक फ्रेम जैसा है जिसके किनारों पर माप तीर हैं. इसमें कंपनी के स्टाइलिश नाम में सुश्री शिनासी के चेहरे का उपयोग किया गया है, जो नारंगी रंग के फ्रेम के माध्यम से दिखाई देता है. डूडल पर क्लिक करने से उपयोगकर्ता एक पेज पर पहुंच जाते हैं, जहां वे अमेरिका में जन्मे मूर्तिकार, फिल्म निर्माता और उद्यमी के बारे में सभी प्रासंगिक जानकारी पा सकते हैं.

शिनासी का जन्म 4 अगस्त, 1907 को मैनहट्टन, न्यूयॉर्क में अप्रवासी माता-पिता के यहाँ हुआ था. शुरुआती वर्षों में उन्हें घर पर ही पढ़ाया गया और 12 साल की उम्र में वेलेस्ले, मैसाचुसेट्स के डाना हॉल स्कूल में पढ़ने के लिए उन्होंने घर छोड़ दिया. हाई स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद, सुश्री शिनासी पेंटिंग का अध्ययन करने के लिए पेरिस चली गईं, जिससे कला के क्षेत्र में उनकी रुचि जगी.

शिनासी अमेरिका आई वापस: 

अमेरिका वापस आने के बाद उन्होंने पीटर कोपलैंड के साथ काम करना शुरू किया. इस नौकरी में उन्होंने खुद को स्पेनिश कलाकार साल्वाडोर डाली के साथ काम करते हुए पाया, जो अमेरिकी लक्जरी डिपार्टमेंट स्टोर बोनविट टेलर की दो खिड़कियां डिजाइन कर रहे थे. बाद में उन्होंने जर्मन कलाकार जॉर्ज ग्रॉज़ द्वारा संचालित कला कक्षा में मिस्टर डाली से सीखा. एक दिन, सड़क पर चलते समय, उसे चश्मे के मौजूदा फ्रेम बहुत सुस्त लगे. गूगल ने कहा कि पास के एक ऑप्टिशियन के कार्यालय की खिड़की पर उसने देखा कि महिलाओं के चश्मे का एकमात्र विकल्प साधारण डिज़ाइन वाले गोल फ्रेम होते हैं.

इस फ्रेम ने 1930 के अंत में ग्लैमर को किया परिभाषित:

इससे उन्हें चश्मों का फ्रेम बनाने का रचनात्मक विचार आया, जिसे तब हार्लेक्विन फ्रेम के नाम से जाना जाता था, जिसने 1930 के अंत में ग्लैमर को परिभाषित किया. उनका मानना ​​था कि नुकीले किनारे चेहरे पर अच्छे लगते हैं और उन्होंने अपने नवोन्मेषी फ्रेम डिज़ाइन के पेपर डेमो को काटना शुरू कर दिया. निष्पादन की दिशा में आगे बढ़ते हुए, सभी प्रमुख निर्माताओं ने उनकी रचना को नुकीला होने का दावा करते हुए अस्वीकार कर दिया. वह जिद पर अड़ी रही और उसने एक स्थानीय दुकान के मालिक से संपर्क किया.

शिनासी के अन्य प्रकाशन: 

मालिक ने उसकी कला पर भरोसा किया और हार्लेक्विन चश्मा जल्द ही सफल हो गया, जिससे सुश्री शिनासी को काफी प्रचार मिला. उन्होंने फिल्मों की दुनिया में भी कदम रखा और 1960 में अपने पूर्व शिक्षक, जॉर्ज ग्रॉज़ द्वारा एक वृत्तचित्र का निर्माण किया. शिनासी ने 1995 में अपना संस्मरण 'द रोड आई हैव ट्रैवल्ड' प्रकाशित किया. मूर्तिकार की मृत्यु 19 अगस्त 1999 को हुई.