दूध के बढ़ते दाम पर सरकार ने लिया अहम फैसला, इसके निर्यात पर लगाई रोक

नई दिल्लीः केंद्र सरकार ने दूध के बढ़ते दाम पर लगाम लगाने के लिए अहम फैसला लेते हुए डी-ऑयल्ड राइस ब्रैन यानी तेल निकाले जाने के बाद बचे चावल के छिलकों के निर्यात पर लगी रोक को मार्च तक बढ़ाने का फैसला लिया है. एक रिपोर्ट में डीजीएफटी के एक नोटिफिकेशन के हवाले से ये जानकारी दी गई है. 

रिपोर्ट के अनुसार डाइरेक्टरेट जनरल ऑफ फॉरेन ट्रेड के नोटिफिकेशन में बताया गया है कि सरकार ने डी-ऑयल्ड राइस ब्रैन के निर्यात पर रोक मार्च 2024 तक बढ़ा दी है. डी-ऑयल्ड राइस ब्रैन के निर्यात पर सरकार ने पहली बार जुलाई 2023 में रोक लगाई थी.

डी-ऑयल्ड राइस ब्रैन का इस्तेमाल कैटल व पॉल्ट्री फीड बनाने में किया जाता है. मतलब पशुओं के आहार/चारा के लिए डी-ऑयल्ड राइस ब्रैन रॉ मटीरियल की तरह इस्तेमाल होता है. इस तरह डी-ऑयल्ड राइस ब्रैन डेयरी व पॉल्ट्री सेक्टर के लिए अहम हो जाता है और इसकी उपलब्धता का दोनों सेक्टरों की लागत पर सीधा असर होता है. ऐसे में उम्मीद लगायी जा रही है. कि सरकार का यह फैसला घरेलू बाजार में पशुओं के आहार की उपलब्धता को बढ़ाने में मददगार साबित हो सकता है. 

बता दें कि  पिछले कुछ समय से दूध की कीमतों में देखी जा रही लगातार तेजी की सबसे बड़ी वजह पशुओं के आहार के दाम में आ रही तेजी है. यही कारण है कि सरकार ने डी-ऑयल्ड राइस ब्रैन के निर्यात पर रोक को बढ़ाने का फैसला लिया है.