Himachal में भारी बारिश, 7 जिलों में रेड अलर्ट जारी

नई दिल्ली : भारी बारिश के बीच मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश के सात जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. इसने 8 और 9 जुलाई को अत्यधिक भारी वर्षा की चेतावनी जारी की. एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के तहत, चंबा, कांगड़ा, कुल्लू, मंडी, ऊना, हमीरपुर और बिलासपुर जिलों में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है.

मौसम कार्यालय ने कांगड़ा, चंबा, शिमला, मंडी, कुल्लू, सिरमौर, सोलन और ऊना जिलों में जल निकायों में अचानक बाढ़ की संभावना और निचली और मध्य पहाड़ियों में पानी, बिजली और संचार सुविधाओं के बाधित होने की भी चेतावनी दी है.

13 जुलाई तक राज्य में होगी भारी बा​रश: 

अत्यधिक भारी बारिश का 'रेड' अलर्ट एक दिन में 204 मिमी से अधिक बारिश की संभावना को दर्शाता है. 8 और 9 जुलाई के लिए शिमला, सिरमौर, सोलन और लाहौल और स्पीति के लिए भारी से बहुत भारी बारिश की 'नारंगी' चेतावनी भी जारी की गई है. मौसम विभाग ने 13 जुलाई तक राज्य में बारिश की भविष्यवाणी की है.

नदियों की खतरे के निशान से ऊपर बहने की सूचना:

भारी बारिश के कारण कभी-कभी दिखने में कमी हो सकती है और लोगों को उन क्षेत्रों से बचने की सलाह दी गई है जहां जलभराव की समस्या होती है. ब्यास नदी और उसकी सहायक नदियां खतरे के निशान से ऊपर बहने की सूचना है.बारिश के कारण 91 सड़कें वाहनों के आवागमन के लिए बंद हैं और 73 जल आपूर्ति योजनाएं और 69 ट्रांसफार्मर बाधित हुए हैं. राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र के अनुसार, इस मानसून सीजन के दौरान हिमाचल प्रदेश को अब तक 352 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है.