Hyundai 'जनरल मोटर्स' के 'तालेगांव प्लांट' को करेगा टेकओवर, लक्ष्य सालाना 10 लाख उत्पादन करना

नई दिल्ली : हुंडई मोटर इंडिया ने महाराष्ट्र में जनरल मोटर्स के तालेगांव संयंत्र का अधिग्रहण करने के लिए एक परिसंपत्ति खरीद समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं. हालाँकि, कंपनी ने सौदे में शामिल पूंजी की घोषणा नहीं की है. ओईएम की योजना 2025 में इस संयंत्र में परिचालन शुरू करने की है. कंपनी ने कहा कि तालेगांव सुविधा की वर्तमान में वार्षिक उत्पादन क्षमता 1,30,000 इकाई है. अधिग्रहण के बाद, दक्षिण कोरियाई निर्माता इस सुविधा की उत्पादन क्षमता का विस्तार करेगा, इस प्रकार, श्रीपेरंबुदूर, चेन्नई में अपने अन्य संयंत्र को अधिक इलेक्ट्रिक वाहन बनाने में सक्षम करेगा.

इस अधिग्रहण से हुंडई को भारत में अपनी उत्पादन क्षमता का विस्तार करने में मदद मिलेगी क्योंकि वह सालाना 1 मिलियन यूनिट की संचयी उत्पादन क्षमता पर नजर गड़ाए हुए है. गौरतलब है कि कंपनी ने हाल ही में अपना उत्पादन 7,50,000 से बढ़ाकर 8,20,000 यूनिट तक कर दिया है. जनरल मोटर्स ने भारत में विनिर्माण की उच्च लागत और प्रतिस्पर्धी बाजार सहित अपने निर्णय के लिए कई कारकों का हवाला देते हुए 2017 में हमारे तटों पर अपना परिचालन बंद कर दिया था.

करीब 3.5 लाख वाहन बेचे: 

दूसरी ओर, एचएमआईएल ने इस साल पिछले महीने तक 3,46,711 वाहन बेचे हैं और 14.6 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ प्रतिस्पर्धी भारतीय बाजार में दूसरे सबसे बड़े खिलाड़ी के रूप में अपनी स्थिति बरकरार रखी है. इस साल की शुरुआत में, एचएमआईएल ने उत्पादन क्षमता बढ़ाने और इलेक्ट्रिक वाहन पारिस्थितिकी तंत्र स्थापित करने के लिए तमिलनाडु में 20,000 करोड़ रुपये का निवेश करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए.