भारत ने जमीनी स्तर पर क्रिप्टो अपनाने में पहला स्थान किया हासिल

नई दिल्ली: हाल ही में, चैनालिसिस ने अपनी 2023 जियोग्राफी ऑफ क्रिप्टोकरेंसी रिपोर्ट जारी की है. अध्ययन दुनिया भर में जमीनी स्तर पर क्रिप्टो अपनाने के स्तर का पता लगाता है, प्रत्येक देश को ऑन-चेन डिजिटल परिसंपत्ति गतिविधि और प्रति व्यक्ति क्रय शक्ति समानता (पीपीपी) और अन्य मेट्रिक्स द्वारा भारित मात्रा के आधार पर रैंकिंग देता है. चैनालिसिस  के 2023 ग्लोबल  क्रिप्टो एडॉप्शन इंडेक्स के आधार  पर, भारत ने सभी देशों के बीच जमीनी स्तर  पर डिजिटल संपत्ति अपनाने में शीर्ष स्थान हासिल किया.  यह लेख इस घटना  का  पता लगाएगा,  कंपनी के अन्य महत्वपूर्ण निष्कर्षों के साथ-साथ देश की मुस्लिम आबादी पर इसके प्रभाव का परिचय देगा.

जमीनी स्तर पर क्रिप्टो अपनाने में प्रथम रैंक
जमीनी स्तर पर क्रिप्टो अपनाने के मामले में, चैनालिसिस ने समग्र सूचकांक के साथ-ाथ केंद्रीकृत सेवाओं, खुदरा केंद्रीकृत सेवाओं, विकेन्द्रीकृत वित्त (डीएफआई) प्रोटोकॉल और खुदरा डीएफआई प्लेटफार्मों के माध्यम से प्राप्त मूल्य में भारत को पहले स्थान पर रखा. एकमात्र श्रेणी जो देश प्रतिस्पर्धा से आगे नहीं बढ़ पाई, वह थी पीयर-टू-पीयर (पी2पी) एक्सचेंज ट्रेड वॉल्यूम, जहां इसने सर्वेक्षण किए गए देशों के बीच पांचवां स्थान हासिल किया.

भारत का शीर्ष स्कोर ऐसे समय में आया है जब दुनिया भर में जमीनी स्तर पर क्रिप्टो अपनाने में कमी आई है. शोधकर्ताओं के आंकड़ों के आधार पर, 2022 के अंत और एफटीएक्स घोटाले के बाद से कुछ सुधार के बावजूद, सूचकांक पिछले वर्ष की समान तिमाही के आंकड़ों की तुलना में Q1 2023 और Q2 2023 दोनों के लिए कम स्कोर दिखाता है. हालाँकि, भारत राष्ट्रों (निम्न मध्यम आय वाले देशों) के एक अनूठे वर्ग में आता है, जहाँ सर्वेक्षण अवधि में जमीनी स्तर पर क्रिप्टो अपनाने में वृद्धि हुई है. दिलचस्प बात यह है कि एलएमआई एकमात्र ऐसी श्रेणी थी, जहां कुल सूचकांक स्कोर 2020 की तीसरी तिमाही में मापे गए प्री-बुल मार्केट स्तर से ऊपर रहा है. चेनैलिसिस के अनुसार, यह एक आशाजनक प्रवृत्ति है, क्योंकि ऐसे देश अक्सर महत्वपूर्ण आर्थिक विकास के साथ आगे बढ़ रहे हैं. साथ ही गतिशील, बढ़ती आबादी और उद्योग. रिपोर्ट की एक और  दिलचस्प खोज यह है कि  केंद्रीय  प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी)  के हालिया मार्गदर्शन के बावजूद भारत डिजिटल परिसंपत्ति गतिविधि के लिए शीर्ष स्थान बने रहने में कामयाब रहा है.

 बाजार के खिलाड़ियों को बहुत जरूरी स्पष्टीकरण प्रदान करने के अलावा, एजेंसी ने क्रिप्टोकरेंसी लाभ पर 30% का भारी कर लगाया और सभी लेनदेन पर स्रोत पर 1% कर कटौती (टीडीएस) भी लगाया. इन नियामक परिवर्तनों के बीच भी, भारत ने जमीनी स्तर पर डिजिटल संपत्ति अपनाने में शीर्ष स्थान का दावा किया है और क्रिप्टो के लिए दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा बाजार बना हुआ है.

जमीनी स्तर पर क्रिप्टो अपनाने में भारत का शीर्ष स्थान निश्चित रूप से डिजिटल परिसंपत्ति समुदाय के लिए अच्छी खबर है. लेकिन एक महत्वपूर्ण पहलू है जिस पर विचार किया जाना चाहिए: देश की बड़ी मुस्लिम आबादी इस्लामी सिद्धांतों के अनुरूप क्रिप्टोकरेंसी तक पहुंचने का रास्ता खोजने के लिए संघर्ष कर रही है. वास्तव में, 14.6% नागरिकों या अनुमानित 200 मिलियन लोगों के धर्म का पालन करने के साथ, भारत पृथ्वी पर तीसरी सबसे बड़ी मुस्लिम आबादी है. लेकिन शरिया अनुपालन के बिना, यह विशाल समुदाय अनैतिक व्यावसायिक प्रथाओं और रीबा जैसी हराम गतिविधियों का सामना किए बिना क्रिप्टो बाजार में शामिल होने में असमर्थ है.

इस्लामिक कॉइन ने इस समस्या बिंदु की पहचान की है और इसका लक्ष्य नैतिकता-प्रथम और शरिया-अनुपालक वित्तीय पारिस्थितिकी तंत्र के साथ इस महत्वपूर्ण अंतर को भरना है. समुदाय द्वारा संचालित HAQQ श्रृंखला द्वारा संचालित, $ISLM परियोजना की मूल मुद्रा है. दुनिया की मुस्लिम आबादी को डिजिटल युग का एक वित्तीय साधन प्रदान करने के मिशन पर, इस्लामिक कॉइन की आपूर्ति सीमित है और यह हलाल संपत्ति के सभी मानदंडों को पूरा करता है. वास्तव में, मुद्रा को जून 2022 में दुनिया के प्रमुख मुस्लिम अधिकारियों द्वारा एक फतवा जारी किया गया था, इसे ब्लॉकचेन-आधारित डिजिटल संपत्ति के रूप में वर्गीकृत किया गया था जो इस्लाम के सिद्धांतों के साथ संरेखित है.

मुस्लिम समुदाय के लिए निर्बाध लेनदेन को सक्षम करने के अलावा, इस्लामिक सिक्का नवाचार और परोपकार को भी बढ़ावा देता है. इस्लाम से संबंधित उद्यमों में निवेश करने, मुस्लिम दान में दान करने और उपयोगकर्ताओं के लिए प्रत्यक्ष आर्थिक मूल्य बनाने के लिए प्रत्येक $आईएसएलएम जारी करने का 10% एवरग्रीन डीएओ को हस्तांतरित किया जाता है. आज तक, इस परियोजना ने निवेशकों से कुल $400 मिलियन की फंडिंग जुटाई है, जो इसे शरिया-अनुपालक, नैतिकता-प्रथम, ब्लॉकचेन-आधारित वित्तीय पारिस्थितिकी तंत्र के साथ भारत और विदेशों में मुस्लिम समुदायों की सेवा करने में मदद करती है. लेकिन, सह-ंस्थापक मोहम्मद अल काफ़ अल हाशमी के अनुसार, मुसलमान इस्लामिक सिक्के के एकमात्र लक्षित दर्शक नहीं हैं.

"वैश्विक मुस्लिम समुदाय हमेशा इस्लामिक सिक्के के केंद्र में रहेगा.फिर भी, हमारी परियोजना की पहुंच कहीं अधिक व्यापक है, क्योंकि इसमें उन लोगों के लिए एक सार्वभौमिक अपील भी है जो एक नैतिक और पारदर्शी ढांचे को महत्व देते हैं जो इस्लामी सिद्धांतों के साथ भी संरेखित है. साथ ही, इस्लामिक कॉइन अपने लक्षित दर्शकों को केवल क्रिप्टो-मूल व्यक्तियों तक सीमित नहीं करता है.इसके बजाय, हम क्रिप्टो-प्रेमी और गैर-क्रिप्टो दर्शकों के साथ-साथ नैतिकता-प्रथम वित्तीय पारिस्थितिकी तंत्र का हिस्सा बनने के इच्छुक हर किसी के बीच अंतर को पाटना चाहते हैं. इस तरह, हम अपनी पहुंच का विस्तार कर रहे हैं और परियोजना के मूल्य प्रस्ताव को बढ़ा रहे हैं," अल हाशमी ने कहा.

शरिया-अनुपालक डिजिटल वित्त को अनलॉक करना
शरिया-अनुपालक और नैतिकता-्रथम वित्तीय पारिस्थितिकी तंत्र के साथ, इस्लामिक सिक्का देश के मुस्लिम समुदाय के लिए एक महत्वपूर्ण अंतर को भरकर भारत के जमीनी स्तर पर क्रिप्टो अपनाने में तेजी ला सकता है. चल रहे क्रिप्टो विंटर के बावजूद, परियोजना ने हाल ही में KuCoin क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज पर $ISLM को सूचीबद्ध करके अपने रोडमैप पर एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर हासिल किया है. भविष्य में, इस्लामिक कॉइन एक विकेन्द्रीकृत पहचान समाधान, एक $आईएसएलएम-समर्थित स्विस भुगतान कार्ड, क्रिप्टो-फिएट प्रसंस्करण सेवाओं एकीकरण, कीस्टोन वॉलेट समर्थन, साथ ही एक सोने से जुड़ी स्थिर मुद्रा के साथ अपने तेजी से बढ़ते पारिस्थितिकी तंत्र का विस्तार करने की योजना बना रहा है. शीर्ष संयुक्त अरब अमीरात बैंकों के सहयोग से.