जयपुर एयरपोर्ट पर मनाया जा रहा इंडक्शन डे, बम निरोधक दस्ते ने दिखाया विशेष करतब, डॉग स्क्वायड के जरिए की गई संदिग्ध बैग की पहचान

जयपुरः जयपुर एयरपोर्ट पर CISF की तैनाती को 24 साल पूरे हो गए है. इस अवसर पर आज एयरपोर्ट पर CISF की ओर से  कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है. जयपुर एयरपोर्ट पर इंडक्शन डे का जश्न मनाया जा रहा है. वहीं  ADGP एस सेंगाथिर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए. चीफ एयरपोर्ट ऑफिसर विष्णु मोहन झा विशिष्ट अतिथि के रूप में शामिल हुए.  

मुख्य अतिथि ADGP एस. सेंगाथिर ने कहा कि आप 24 वर्ष से बेहतर ढंग से सुरक्षा संभाल रहे है. CISF से स्टेट पुलिस और दूसरी एजेंसियां सीखती हैं. आप लोगों का आमजन, यात्रियों से व्यवहार सराहनीय है. पुलिस में पावर के साथ रफनेस या कहें अशिष्टता आ जाती है. लेकिन CISF जिस तरह विनम्रता से कार्य करती, वह बेहतर है. एक बार एयरपोर्ट पर यात्रा के दौरान मेरी एक रिंग खो गई. मैंने आम व्यक्ति की तरह मदद मांगी, CISF ने मुझे ढूंढकर दी. 

एयरपोर्ट पर कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. बम निरोधक दस्ते ने विशेष करतब दिखाया. डॉग स्क्वायड के जरिए संदिग्ध बैग की पहचान की गई. संदिग्ध बैग को MROV के जरिए उठाया गया. और फिर LCV में रखकर हिस्से को बम से सुरक्षित बनाया. इसके बाद QRT टीम ने हथियार के करतब भी दिखाए. कमांडो टीम ने खुली आंखों और पट्टी बांधकर करतब दिखाए. सांस्कृतिक प्रस्तुतियां भी कार्यक्रम में दी गई. 

बता दें कि 3 फरवरी 2000 को जयपुर एयरपोर्ट पर CISF लगी थी. देश में पहली बार किसी एयरपोर्ट पर सुरक्षा व्यवस्था संभाली थी. जिसको आज 24 साल पूरे हो गए है.