शुरू हुआ शटडाउन, अब 3 दिन जयपुर में पानी सप्लाई रहेगी बंद; जलदाय विभाग ने किया वैकल्पिक व्यवस्था करने का दावा

जयपुर: राजधानी में अगले तीन दिन पानी की सप्लाई नहीं होगी. जयपुर में शटडाउन शुरू हो गया है. देर रात 3 बजे से मेंटिनेंस का काम शुरू किया गया है. इसके साथ ही नई पाइप लाइन जोड़ने का काम भी चल रहा है. पंप हाउस पर भी मेंटिनेंस का काम होगा. ऐसे में अब 3 दिन जयपुर में पानी की सप्लाई बंद रहेगी. इस दौरान जनता को परेशानी का सामना करना पड़ेगा. हालांकि जलदाय विभाग ने वैकल्पिक व्यवस्था करने का दावा किया है. 

अगर आप जयपुर में रहते है तो यह खबर आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है. अगले तीन दिन आपको पानी की समस्या आने वाली है. अब तीन दिन जरूरत के अनुसार पानी की खपत करनी होगी. गर्मी में पानी की बढ़ती मांग को देखते हुए जलदाय विभाग ने अगले सप्ताह से 220 एमएलडी पानी की सप्लाई बढ़ाने का निर्णय किया है. इस व्यवस्था को शुरू करने के लिए जयपुर में कुछ काम करने है, जिसके कारण शहर में तीन दिन पानी की सप्लाई बंद रखा जाएगा. 

पूरे शहर में पानी की सप्लाई बंद रहेगी:
जलदाय विभाग के के एडिशनल चीफ इंजीनीयर आर.सी मीणा ने बताया कि जयपुर में शट डाउन 24 से 26 फरवरी को लिया जाएगा. इस दौरान पूरे शहर में पानी की सप्लाई बंद रहेगी. उन्होंने बताया कि ज्यादा जरूरत पड़ने पर लोगों को टैंकर या स्थानीय ट्यूबवैल से पानी की सप्लाई करवाई जाएगी. अभी जयपुर में 600 एमएलडी पानी की सप्लाई बीसलपुर से की जा रही है, जबकि जयपुर के लिए बांध में 869 एमएलडी पानी रिर्जव रखा है. इसमें से शेष रहे 269 एमएलडी में से 220 एमएलडी पानी की सप्लाई बढ़ाई जाएगी, ताकि गर्मियों में लोगों को ज्यादा पानी उपलब्ध हो सके.

शट डाउन के तहत ये काम होंगे:- 
- सूरजपुरा में बन रहे 216 एमएलडी के ट्रीटमेंट प्लांट को 600 एमएलडी के ट्रीटमेंट प्लांट से जोड़ने के लिए 2400 MM की पाईप लाईन जोड़ने का काम होगा. 
- सूरजपुरा में बने नए पम्प हाउस को पुराने पम्प हाउस से कनेक्ट करने का काम होगा. 
- रेनवाल मांझी में बन रहे पम्प हाउस को जयपुर शहर की मुख्य सप्लाई लाइन 2300 MM से जोड़ा जाएगा. 
- बीसलपुर पृथ्वीराज नगर परियोजना के तहत  मानसरोवर में 1000 MM की लाइन को को 1100 MM की लाइन से जोड़ा जाएगा. 

मैंटीनेंस व पानी सप्लाई के नाम पर जयपुर में एक साल में कई बार शटडाउन किया जाता है. हमेशा जनता परेशान होती है, लेकिन इस बार तो तीन दिन का शटडाउन रहेगा. इसके तहत 24 फरवरी को जयपुर में शाम की सप्लाई नहीं होगी. वहीं 25 फरवरी को सुबह और शाम दोनों समय की सप्लाई पूरी तरह बंद रखी जाएगी. 26 फरवरी को जिन एरिया में सुबह सप्लाई होता है वहां पानी सप्लाई नहीं किया जाएगा. अब देखना यह है कि जयपुर की लाखों जनता को तीन दिन जलदाय विभाग किस तरह टैंकर के माध्यम से पानी सप्लाई कर पाती है.