iPad Pro को मिलेगा आधे दशक में पहला बड़ा अपग्रेड, जानिए क्या होगा नया

नई दिल्ली : आईपैड प्रो में आधे दशक पहले, 2018 में आखिरी बड़ा बदलाव हुआ था. तब से, इसमें केवल कुछ मामूली सुधार हुए हैं, जिनमें माइक्रोएलईडी डिस्प्ले (हालांकि केवल बड़ा 12.9 इंच), एम सीरीज़ ऐप्पल सिलिकॉन और कैमरे शामिल हैं. लेकिन आईपैड प्रो एकमात्र आईपैड नहीं है जिसमें कुछ बदलाव हुए हैं, अन्य मॉडल, आईपैड एयर, आईपैड मिनी और आईपैड, भी ऐप्पल सिलिकॉन के नए और नवीनतम डिज़ाइन को अपना रहे हैं.

जबकि लाइनअप हमेशा की तरह अच्छा है, यह खरीदारों के बीच भ्रम भी पैदा कर रहा है और यह सब तब है जब टैबलेट बाज़ार संघर्ष कर रहा है, और ऐप्पल भी प्रभावित हो रहा है. कभी Mac का संभावित उत्तराधिकारी माना जाने वाला आईपैड अब ऐप्पल के महत्वपूर्ण खंडों के बीच नगण्य राजस्व उत्पन्न करता है. 2020 की शुरुआत के बाद से बिक्री अपने सबसे निचले स्तर पर पहुंच गई है, दूसरी तिमाही में यूनिट शिपमेंट में 17% की गिरावट आई और ऐप्पल के मामूली अपग्रेड से उसे नए खरीदार खरीदने में मदद नहीं मिल रही है. लेकिन, एक नया आईपैड प्रो आ रहा है, जिसे ब्लूमबर्ग के मार्क गुरमन 2018 के बाद से सबसे महत्वपूर्ण बदलाव मानते हैं.

यह होंगे नए फीचर्स: 

अगले आईपैड प्रो मॉडल, कोडनेम J717, J718, J720 और J721 में OLED डिस्प्ले होंगे, जो क्रिस्प, ब्राइट और अधिक सटीक रंगों को पुन: पेश करने वाले होने चाहिए. इसके अलावा, गुरमन का मानना ​​है कि अगली पीढ़ी के एम3 चिप्स नए प्रो मॉडल को शक्ति प्रदान करेंगे. नए मॉडल 11-इंच और 13-इंच आकार में आएंगे, इसलिए सबसे बड़ा मॉडल मौजूदा बड़े मॉडल, जो कि 12.9-इंच है, से 0.1 इंच बड़ा होगा. हालाँकि, यह स्पष्ट नहीं है कि दोनों मॉडलों में OLED स्क्रीन होगी या वे वर्तमान लाइनअप के समान होंगे, जहाँ बड़े आईपैड प्रो में माइक्रोएलईडी है, जबकि दूसरे में LCD स्क्रीन है. इतना ही नहीं, नया आईपैड प्रो एक संशोधित मैजिक कीबोर्ड के साथ भी आएगा. नए मैजिक कीबोर्ड में एक बड़ा ट्रैकपैड होगा और यह आईपैड लैपटॉप जैसा दिखेगा. हालाँकि, यह जल्द ही आने वाला नहीं है. यह नया आईपैड प्रो अगले साल स्प्रिंग के बाद ही बाजार में आएगा.