VIDEO: लगातार छठे साल पिछड़ा जयपुर एयरपोर्ट ! एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल का सर्वेक्षण, देखिए ये खास रिपोर्ट

जयपुर: विश्व के सबसे बेहतर एयरपोर्ट्स को लेकर किए जाने वाले सर्वेक्षण के परिणाम आ गए हैं. जयपुर एयरपोर्ट इस बार भी पीछे साबित हुआ है. जयपुर एयरपोर्ट इस सर्वेक्षण में लगातार छठे साल पिछड़ा है. इस बार के सर्वेक्षण में अलग-अलग यात्रीभार की श्रेणियों में देश के 4 एयरपोर्ट अवार्ड जीतने में सफल रहे हैं. वर्ष 2015 और 2016 में लगातार दो साल तक विश्व का नंबर 1 एयरपोर्ट रहने वाले जयपुर एयरपोर्ट की रैंक इस बार भी पिछड़ी रही है. जयपुर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर पिछले 6 साल में यात्रियों और फ्लाइट्स की संख्या में तो वृद्धि हुई है, लेकिन उस अनुपात में एयरपोर्ट पर यात्री सुविधाओं में बढ़ोतरी नहीं हो रही है. 

इस कारण जयपुर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट की वर्ल्ड रैंकिंग में सुधार नहीं दिख रहा है. यह सर्वेक्षण एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल द्वारा किया गया है, जिसमें विश्वभर के सभी प्रमुख एयरपोर्ट शामिल रहे हैं. एयरपोर्ट सर्विस क्वालिटी सर्वेक्षण यात्रियों से 33 मानकों पर ली गई राय के आधार पर किया गया है. सर्वेक्षण में यात्रियों के एयरपोर्ट पहुंचने के लिए आवागमन के साधन, पार्किंग सुविधा, एयरपोर्ट पर सुरक्षा व्यवस्था, गेट पर चैकिंग की व्यवस्था, लगेज स्कैनिंग में लगने वाला समय, चैक इन में लगने वाला समय, एयरपोर्ट स्टाफ का व्यवहार, खान-पान और शॉपिंग की सुविधाओं आदि को लेकर 33 मानकों पर यात्रियों से राय ली जाती है. जयपुर एयरपोर्ट सर्वेक्षण के 20 लाख से 50 लाख सालाना यात्रीभार वाले एयरपोर्ट्स की श्रेणी में शामिल है. वर्ष 2022 के सर्वेक्षण में जयपुर एयरपोर्ट पिछड़ गया है.

ACI के सर्वेक्षण में एशिया पेसिफिक में कौन अव्वल ?:
- 20 लाख तक सालाना यात्रीभार वाले एयरपोर्ट की श्रेणी में अवार्ड
- भारत के तिरुचिरापल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट को मिला अवार्ड
- 20 से 50 लाख सालाना यात्रीभार की श्रेणी में भारत का कोई एयरपोर्ट नहीं
- इसी श्रेणी में शामिल होता है जयपुर एयरपोर्ट, लेकिन अवार्ड नहीं मिला
- इस श्रेणी में इंडोनेशिया के 3 और मलेशिया के 1 एयरपोर्ट काे अवार्ड 
- 50 लाख से 1.5 करोड़ यात्रीभार की श्रेणी में भी भारत का कोई एयरपोर्ट नहीं
- 1.5 से 2.5 करोड़ यात्रीभार श्रेणी में हैदराबाद इंटरनेशनल एयरपोर्ट को अवार्ड
- 2.5 से 4 करोड़ यात्रीभार की श्रेणी में भी भारत का कोई एयरपोर्ट नहीं
- 4 करोड़ से ज्यादा यात्रीभार की श्रेणी में दिल्ली व मुंबई एयरपोर्ट को अवार्ड

आपको बता दें कि एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल के इस सर्वेक्षण में विजेता रहे एयरपोर्ट्स को ट्रॉफी और राशि देकर सम्मानित किया जाता है. यह सम्मान समारोह हर साल संभावित रूप से अगस्त या सितंबर माह में होता है. एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल ने इन वार्षिक परिणामों के साथ ही इस बार 5 अन्य श्रेणियों में भी अवार्ड घोषित किए हैं, जिनमें भारत के 2 एयरपोर्ट जीत हासिल करने में सफल रहे हैं.   

एयरपोर्ट काउंसिल के 5 अन्य श्रेणियों में अवार्ड:
- बेस्ट एयरपोर्ट एट अराइवल्स ग्लोबली- बेंगलूरु के केम्पेगौड़ा एयरपोर्ट को अवार्ड
- एयरपोर्ट विद द मोस्ट डेडिकेटेड स्टाफ- इस श्रेणी में भारत का कोई एयरपोर्ट नहीं
- ईजीएस्ट एयरपोर्ट जर्नी- इस श्रेणी में भी भारत का कोई एयरपोर्ट नहीं
- मोस्ट एन्जॉएबल एयरपोर्ट- इस श्रेणी में भी भारत का कोई एयरपोर्ट नहीं
- क्लीनेस्ट एयरपोर्ट- इस श्रेणी में दिल्ली के IGI एयरपोर्ट को अवार्ड

कुलमिलाकर सर्वेक्षण के इन परिणामों ने साफ कर दिया है कि जयपुर एयरपोर्ट पर अपेक्षाकृत रूप से यात्री सुविधाएं बेहतर नहीं हैं. ऐसे में जब तक यात्री सुविधाओं को नहीं सुधारा जाएगा, तब तक एयरपोर्ट की रैंक सुधरना मुश्किल है.